देश

कोरोनाकाल में भारत के फार्मा सेक्टर के प्रति बढ़ा दुनिया भर का विश्वास: पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली । कोरोनाकाल के दौरान भारत का फार्मा सेक्टर लगातार काम करता रहा और महामारी से बचाव के लिए दुनिया भर में वैक्सीन पहुंचाने का प्रयास किया। महामारी काल के दौरान भारत के फार्मा सेक्टर के प्रति दुनिया भर का विश्वास बढ़ा है। कोरोनाकाल में भारत के फार्मा सेक्टर के प्रति लोगों को विश्वास बढ़ा है। ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सोमवार को कहा है। भारत के फार्मा सेक्टर में दुनिया भर में भरोसा हासिल किया है। उन्होंने स्वास्थ्य और चिकित्सा अनुसंधान विषय पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान जिस तरह से भारत के फार्मा क्षेत्र ने दुनिया भर में भरोसा हासिल किया है, वह अभूतपूर्व था। हमें इसका लाभ उठाना होगा। उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे 12 वेबिनार की श्रृंखला में यह नौवां वेबिनार था। वेबिनार की मेजबानी के पीछे का उद्देश्य केंद्रीय बजट-2023 में घोषित पहलों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए विचारों और सुझावों की तलाश करना है।
गौरतलब है कि भारत ने सिर्फ कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जीवन रक्षक वैक्सीन को न सिर्फ भारत में पहुंचाया, बल्कि दुनिया भर में टीकों की आपूर्ति भी की। वैक्सीन मैत्री के तहत भारत ने महामारी के दौरान 100 देशों को टीके की आपूर्ति की और करीब 150 देशों को दवा उपलब्ध कराई। वेबिनार के दौरान पीएम मोदी ने यह भी कहा कि उनकी सरकार का फोकस स्वास्थ्य क्षेत्र में अधिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है।
उन्होंने कहा कि हम डिजिटल स्वास्थ्य आईडी प्रणाली के जरिए सभी नागरिकों को समय पर स्वास्थ्य सेवा देना चाहते है। सरकार ई संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा के जरिए 10 करोड़ टेली परामर्श किए है। लोगों को अपने घरों के पास परीक्षण सुविधाएं और बेहतर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल मिलनी चाहिए।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button