देश

भ्रष्टाचार में फंसे पूर्व प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासिन गिरफ्तार, 10 मार्च को तय होंगे मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासिन को भ्रष्टाचार के आरोपों के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। उन पर कोविड काल के दौरान भवन निर्माण ठेकेदारों को ठेका देने के बदले अपनी पार्टी बेरसातू के खाते में रुपए ट्रांसफर कराने का आरोप है।

इस बाबत उनसे लंबी पूछताछ भी हुई। जिसके बाद उन्हें गुरुवार को अरेस्ट किया गया। शुक्रवार यानी 10 मार्च को उन पर सत्ता के दुरुपयोग और मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित कानूनों के तहत आरोप तय किए जाएंगे। शुक्रवार को उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा।

एमसीसी अध्यक्ष बोले- जारी होंगे बयान

मलेशियाई भ्रष्टाचार रोधी आयोग (एमएसीसी) के प्रमुख आजम बकी ने अधिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन कहा कि एजेंसी इस बाबत बयान जारी करेगी।

17 महीने पीएम रहे मोहिद्दीन

मोहिद्दीन 2020 से 2021 के बीच 17 महीने तक मलेशिया के प्रधानमंत्री रहे। वे पूछताछ के लिए गुरुवार सुबह एमएसीसी दफ्तर पहुंचे थे।

नवंबर 2022 में कड़े मुकाबले वाले चुनाव में प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम से हारने के बाद से मुहीद्दीन और उनकी पार्टी को भ्रष्टाचार की जांच का सामना करना पड़ा है।

वर्तमान पीएम ने दिए थे जांच के आदेश

अनवर ने पिछले साल COVID-19 राहत कार्यक्रमों सहित मुहिद्दीन द्वारा अनुमोदित अरबों डॉलर की सरकारी परियोजनाओं की समीक्षा करने का आदेश दिया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने नियमों का पालन नहीं किया।

हालांकि मुहिद्दीन ने आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि ये सबकुछ राजनीतिक प्रतिशोध लेने के लिए किया जा रहा है।

जांच एजेंसी ने सील कर दिया था अकाउंट

अनवर ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने मुहिद्दीन से जुड़े भ्रष्टाचार की जांच में हस्तक्षेप नहीं किया है। मुहीद्दीन की पार्टी से संबंधित दो नेताओं पर एमएसीसी द्वारा उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई आर्थिक सुधार परियोजना पर रिश्वतखोरी का आरोप लगाया गया है।

एमएसीसी ने इसी परियोजना के संबंध में पिछले महीने मुहिद्दीन से पूछताछ की थी और मुहीद्दीन की पार्टी से संबंधित बैंक खातों को भी सील कर दिया था।

चुनाव से पहले पूर्व पीएम की हुई गिरफ्तारी

मुहीदीन के खिलाफ ये आरोप इस साल के मध्य में होने वाले छह राज्यों के चुनाव से पहले लगे हैं। पूर्व-प्रधानमंत्री की गठबंधन वाली पार्टी से अनवर के गठबंधन को कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button