ज्योतिष

आज रंग पंचमी पर करें ये चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी करेंगी धन की बरसात!

चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी के नाम से जाना है. यह पर्व होली (holi) के चार दिन बाद पड़ता है. धार्मिक मान्यतानुसार इस स्वर्गलोग से देवता धरती पर होली खेलने आते हैं. होली में रंग-गुलाल (ramg gulal) खेलने के बाद इस दिन हवा में रंग उड़ाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन हवा में रंग उड़ाने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और हमारे सभी प्रकार के पाप नष्ट हो जाते हैं. वहीं ज्योतिष (jyotish) की मानें तो कुछ उपाय ऐसे हैं, जिसे रंग पंचमी के दिन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और हमारे पास कभी रुपये पैसे की कमी नहीं होती है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

कब है रंग पंचमी
हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि 11 मार्च 2023 को रात्रि 08 बजकर 35 मिनट से शुरू हो रही है. जिसका समापन 12 मार्च की रात्रि 08 बजकर 31 मिनट पर होगा. उदयातिथि मान्यतानुसार रंगपंचमी का त्यौहार 12 मार्च को मनाया जाएगा. रंग पंचमी के दिन राधा कृष्ण की पूजा विशेष रूप से की जाती है और उन्हें अबीर-गुलाल अर्पित किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि आपके कुंडली में कितना भी बड़ा दोष हो सिर्फ इस मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी दोष समाप्त हो जाते हैं. इसे श्री पंचमी के नाम से भी जाना जाता है.

धन प्राप्ति के उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप चाहते हैं कि आप प मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे और आपको कभी रुपए पैसे की कमी नहीं महसूस हो तो आप रंग पंचमी के दिन इस उपाय को कर सकते हैं. इसके लिए आप इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की एक साथ पूजा करें. साथ ही लक्ष्मी बीज मंत्र ‘ॐ श्रीं श्रीये नमः’ का जाप करें ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा से आपके पास कभी रुपये पैसे की कमी नहीं होगी.

पति-पत्नी में प्यार बढ़ाने के लिए
यदि पति पत्नी के बीच हमेशा कलह होता रहता है तो वैवाहिक दंपत्ति रंग पंचमी के दिन राधा-कृष्ण की पूजा करें और उन्हें अबीर-गुलाल अर्पित करें. ऐसा करने से प्यार के रिश्तों में मिठास आ जाएगी.

नौकरी व्यापार में तरक्की के लिए
यदि आप नौकरी में प्रमोशन या कारोबार में मनचाहा लाभ कमाना चाहते हैं तो रंग पंचमी के दिन नहाने के पानी में एक चुटकी हल्‍दी और गंगाजल मिला लें. ऐसा करने से नकारात्‍मक ऊर्जा खत्‍म होती है और भाग्‍य वृद्धि होती है. इससे नौकरी-व्‍यापार की समस्‍याओं से राहत मिलती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button