देश

नायब सिंह सैनी बने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री, सूबे के 11वें सीएम के तौर पर ली शपथ

हरियाणा की राजनीति में मंगलवार का दिन काफी उथल-पुथल भरा रहा। पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दिया और अब कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सैनी ने शाम करीब 5.30 बजे राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उनके साथ ही कई नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली।

कौन हैं नायब सैनी?

मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद हुई विधायक दल की बैठक में हरियाणा के अगले सीएम के नाम का ऐलान हो गया। विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी के नाम पर मुहर लग गई। आइए जानते हैं हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के बारे में। नायब सिंह सैनी को साल 1996 में राज्य में भाजपा संगठन की जिम्मेदारी दी गई थी। साल 2002 में उन्हें भाजयुमो का जिला महामंत्री बनाया गया। 2012 में सैनी अंबाला भाजपा का अध्यक्ष बने। इसके बाद सैनी लगातार बढ़ते गए। नायब सैनी 2014 में नारायणगढ़ से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे। साल 2016 में सैनी को खट्टर सरकार में राज्य मंत्री भी बनाया गया था।

भाजपा ने सभी निर्दलीय विधायकों का समर्थन पत्र लिया

बता दें कि हरियाणा विधानसभा की 90 में से 41 सीटें भाजपा के पास है। इसके साथ ही सूत्रों की मानें तो भाजपा ने सभी निर्दलीय विधायकों के समर्थन पत्र भी ले लिए हैं। वहीं हरियाणा में कांग्रेस के 30, जेजेपी के 10, हरियाणा लोकहित पार्टी का एक और छह निर्दलीय विधायक हैं। यहां सरकार गठन के लिए 46 विधायकों की जरूरत है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button