देश

अब सिलेंडर हुआ और सस्ता… महिला दिवस पर PM मोदी ने ‘नारी शक्ति’ को दिया तोहफा, LPG पर ₹100 किए कम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च 2024) पर एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने नारी शक्ति को लाभ देने के लिए ऐलान किया कि सरकार एलपीजी सिलेंडर पर अब से 100 रुपए कम करती है।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “महिला दिवस के अवसर पर आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की छूट का बड़ा फैसला किया है। इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।”

उन्होंने कहा, “रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई का समर्थन करना और एक स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना भी है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए ‘जीवनयापन में आसानी’ सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिया गया फैसला अब देश भर के सिलेंडर धारकों पर लागू होगा। इससे पहले मोदी सरकार की कैबिनेट ने फैसला लिया था कि उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर की कीमतों पर 300 रुपए की छूट को एक साल तक आगे बढ़ाया जाएगा। उसके बाद अब 100 रुपए की छूट भी सभी सिलेंडर ग्राहकों पर लागू होगी। एक जानकारी के मुताबिक देश भर में 32.5 करोड़ एलपीजी के कनेक्शन हैं जिसमें से पीएम उज्जवला योजना के तहत करीब पौन दस करोड़ सिलेंडर सिर्फ पिछले 10 सालों में मोदी सरकार द्वारा दिए गए हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button