देश

1 फरवरी से बदल गया ऑनलाइन पेमेंट का तरीका, एक बार 5 लाख तक का होगा भुगतान, जानें नया नियम

आजकल किसी को पैसे भेजना बहुत आसान हो गया है। अब हर कोई यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहा है। चाहे वो पान की दुकान चलाने वालो हो या रिक्शा वाला। इस सुविधा को और आसान बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम यानी NPCI ने तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) के लिए अक्टूबर 2023 में कुछ नए नियम बनाए हैं, जिसे गुरुवार यानी 1 फरवरी से लागू कर दिया जाएगा। इस नियम के लागू होने के बाद यूजर केवल जिसको पैसा ट्रांसफर करना चाहता है, बस उसके मोबाइल नंबर और बैंक खाता नाम जोड़कर IMPS के जरिए ट्रांसफर कर सकता है।

अब ISFC को कोड नहीं होगी जरूरत

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक, इन नए नियमों के तहत 1 फरवरी से पैसे भेजने वाले को IFSC कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ एक बार में 5 लाख रुपये तक का अमाउंट ट्रांसफर किया जा सकेगा। बता दें कि पहले यूजर को बेनिफिशरी की पूरी जानकारी जैसे खाता संख्या, IFSC कोड, नाम समेत कई डिटेल्स डालनी पड़ती थीं। लेकिन इन नियमों के तहत बहुत कम जानकारी ही साझा करनी पड़ेगी। जससे जोखिम का खतरा काफी कम हो जाएगा। इसके अलावा ट्रांजक्शन होने से पहले रियल टाइम बेनिफिसरी वेरिफिकेशन हो जाएगा।

NPCI ने अपने सर्कुलर में कही ये बातें

बता दें कि NPCI के अक्टूबर 2023 में जारी किए सर्कुलर में कहा गया कि “ “सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे इस पर ध्यान दें और 31 जनवरी 2024 तक सभी IMPS चैनलों पर मोबाइल नंबर + बैंक नाम के जरिए फंड ट्रांसफर शुरू करने और स्वीकार करने का अनुपालन करें।”

क्या है IMPS सर्विस

IMPS सर्विस, एक ऐसी सुविधा है जिसके जरिए 24 घंटे और सातों दिन एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तत्काल पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। ये एक प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट मेथर्ड है। जिसकी भारत में फंड ट्रांसफर करने की तरीको को पूरी तरह से बदल दिया है।

ऐसे करें इस्तेमालस्टेप 1: मोबाइल बैंकिंग ऐप पर जाएं।

स्टेप 2: ‘फंड ट्रांसफर’ सेक्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 3: फंड ट्रांसफर के लिए पसंदीदा तरीके के रूप में ‘आईएमपीएस’ का चुनाव करें।
स्टेप 4: इसके बाद फंड रिसीव करने वाले का मोबाइल नंबर डाले और बैंक का नाम सैलेक्ट करें।
स्टेप 5: बैंक का नाम सैलेक्ट करने के बाद जितना पैसा ट्रांसफर करना उतना बताए, जो 5 लाख रुपये तक या उससे कम होनी चाहिए।
स्टेप 6: इतना करने के बाद जरूरी जानकारियां भरें और कंफर्म बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 7: इसके बाद सबसे आखिरी में अपना वन टाइम पासवर्ड यानी मोबाइल पर आए ओटीपी को कंफर्म करें और ट्रांजेक्शन के लिए आगे बढ़ें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button