ज्योतिष

Shri Ganesh Puja in Sawan- सावन का बुधवार क्यों है विशेष, जाने पूजा विधि

भगवान शिव का प्रिय माह सावन हिंदू कैलेंडर के पांचवां माह है। ऐसे में इस भगवान शिव के इस प्रिय माह में उन्हें प्रसन्न करना काफी आसान माना जाता है। इसी सब के चलते भगवान शिव की पूजा और अभिषेक करने भक्त दूर दूर से तो आते ही हैं साथ ही भगवान आशुतोष आसानी से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा आशीर्वाद भी प्रदान करते हैं।

भगवान शंकर का प्रिय माह होने के चलते सावन का पूरा महीना शिव परिवार की पूजा-अर्चना के लिए बेहद विशेष माना जाता है। इसी के चलते जहां सोमवार को भगवान शंकर का, तो वहीं मंगलवार को माता पार्वती के मंगला गौरी स्वरूप का और बुधवार को उनके पुत्र भगवान गणेश की पूजा का पूरे विधि विधान से की जाती है।

गणेश जी की बुधवार को इसलिए होती है पूजा…
ज्योतिष में भगवान गणेश को बुध ग्रह का कारक देव माना जाता है, इसी के चलते बुधवार के यह स्वामी माने गए हैं। इसके अतिरिक्त पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, बाल गणेश की माता पार्वती की कृपा से जब उत्पत्ति हुई थी, तब उस समय भगवान शिव के धाम कैलाश में बुध देव भी उपस्थित थे। इसी यानि बुध देव की उपस्थिति के कारण ही श्रीगणेश जी की आराधना के लिए बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा का विधान बन गया।

ऐसे में भगवान शिव के प्रिय महीने यानि सावन को बुधवार का लेकर धार्मिक मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। माना जाता है कि विधि विधान से इस दिन श्री गणेशजी की पूजा करने सेे भक्तों के कष्ट तो दूर होते ही हैं साथी प्रथमपूज्य देव श्रीगणेश उनकी मनोकामनाओं को भी पूर्ण करते हैं।

शास्त्रों में सावन के दौरान शिव परिवार की स्तुति करने से सभी कष्ट दूर होने की बात भी मिलती हैं। ऐसे में सावन के महीने के साप्ताहिक दिनों में पडने वाले बुधवार को श्रीगणेशजी का विशेष दिन माना जाता है। इसी कारण सावन में पडने वाले बुधवार का विशेष महत्व होता है।

सावन 2023 में कुल चार बुधवार…
ज्योतिष के जानकारों के अनुसार साल 2023 में सावन के कुल 4 बुधवार पडने हैं, इनमें से पहला बुधवार सावन शुरु होने के ठीक दूसरे दिन यानि ५ जुलाई को पडा, जबकि दूसरा बुधवार कल यानि 12 जुलाई को पडेगा, जबकि इसके बाद 18 जुलाई से अधिकमास लग जाने के चलते तीसरा बुधवार 23 अगस्त व चौथा बुधवार 30 अगस्त को पड़ेगा। मान्यता है कि सावन में गणेशजी को प्रसन्न करने के लिए यदि आप कुछ उपाय करते हैं तो वह जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं साथ ही समस्त कष्टों से भी मुक्त करते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button