देश

JABALPUR : ढाई वर्ष की ओजस्विनी उफनाती नर्मदा नदी में 10 किलोमीटर तक तैरेगी..!

जबलपुर. एमपी के जबलपुर में स्वतन्त्रता दिवस के एक दिन पहले 14 अगस्त को ढाई वर्ष की बच्ची ओजस्विनी मोथा उफनाती नर्मदा नदी में दस किलोमीटर तक तैरेगी. ओजस्विनी के पिता का कहना है कि जब वह  6 माह की थी तभी से उसे नर्मदा नदी में तैरने का अभ्यास करा रहे है.

बताया जाता है कि ओजस्विनी के पिता विनोद मोथा भी एक कुशल तैराक है. उन्होने अपनी बच्ची को भी एक बेहतर तैराक बनाने का संकल्प लिया. विनोद ने ओजस्विनी को 6 माह की उम्र से ही नर्मदा नदी में तैरना सिखाना शुरु कर दिया था. पिछले वर्ष 2022 में भी ओजस्विनी जिलहरी घाट से तिलवारा घाट दस किलोमीटर तैरते हुए गई थी. उस वक्त जबलपुर के तत्कालीन कलेक्टर डॉक्टर इलैया राजा टी भी साथ में तैरे थे, उन्होने जब ओजस्विनी को नर्मदा की लहरों के बीच तैरते देखा तो वे भी हतप्रभ रह गए थे. उन्होने कहा था कि इस उम्र में बच्चे तो ठीक से बोल भी नहीं पाते है और यह बच्ची इतना अच्छा तैर रही है.

लेक्टर इलैयाराजा टी ने काफी दूर तक बच्ची के साथ तैराकी की थी. स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले 14 अगस्त को ढाई साल की ओजस्विनी फिर जिलहरी घाट से तिलवारा घाट दस किलोमीटर तैरकर जाएगी. हालांकि ओजस्विनी की सुरक्षा की दृष्टि से आठ से दस लोग आसपास तैरते हुए आगे बढ़ते है. पिता विनोद मोथा का कहना है कि वे अपनी दोनों बेटियों को तैरना सिखा रहे है, ओजस्विनी की बड़ी बहन माही 11 साल की है, वह भी कुशल तैराक है. वे दोनों बेटियों को पूरे साल भर प्रैक्टिस कराते है. वे अब ओजस्विनी को 13सौ किलोमीटर तक तैरने की प्रैक्टिस करा रहे है, जो एक विश्व रिकार्ड होगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button