देश

नूंह हिंसा: अब तक 44 एफआईआर व 139 गिरफ्तारियां

गुरुग्राम,  हरियाणा पुलिस ने नूंह और गुरुग्राम जिलों में हुए सांप्रदायिक दंगों में अब तक 44 एफआईआर दर्ज की है और 139 लोगों को गिरफ्तार किया है।

दोनों जिलों में तनाव व्याप्त है, जहां स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस और केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है।

31 जुलाई को भड़की हिंसा में शामिल और फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी है। नूंह दंगों के सिलसिले में अब तक 44 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 139 को गिरफ्तार किया गया है, इनमें 23 को बुधवार रात पकड़ा गया।

नूंह में सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है।

मामले की जांच के लिए 10 विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाएगा। एसआईटी पांच-पांच एफआईआर की जांच करेंगी।

वे मोनू मानेसर जैसे गौरक्षकों द्वारा पोस्ट किए गए भड़काऊ वीडियो की भी जांच करेंगे।

नूंह की भीड़ को उकसाने के आरोपी मनु और अन्य झड़प के बाद से फरार हैं।

नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार ने कहा कि नूंह में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “नूंह में वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया गया है और पुलिस को प्रशासन के आदेशों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया गया है। फरार लोगों को गिरफ्तार करने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।”

नूंह में भड़की और गुरुग्राम तक फैली झड़प में दो होम गार्ड और एक मौलवी समेत सात लोगों की मौत हो गई। 31 जुलाई को नूंह में एक जुलूस के दौरान हिंसा भड़क गई थी, इसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया।

इसके साथ ही इंटरनेट पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और झज्जर जिलों में अभी भी धारा-144 लगी हुई है।

पंवार ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस बल की 14 कंपनियां तैनात हैं, जबकि शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा नूंह में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्रवार 10 ड्यूटी मजिस्ट्रेट और छह स्पेशल ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं।

एसपी नूंह नरेंद्र सिंह बिजारनिया ने कहा, “पुलिस  की 14 कंपनियां पूरे दिन प्रमुख स्थानों पर गश्त कर रही हैं। प्रमुख क्षेत्रों की बैरिकेडिंग कर दी गई है। साइबर अपराध पुलिस स्टेशनों की टीमें सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर नजर रख रही हैं। जो कोई भी गलत सूचना फैलाने में शामिल पाया जाएगा, सख्त सजा दी जाएगी।”

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button