देश

भारत में सिर्फ 11.3 प्रतिशत महिलाएं स्मार्टफोन पर Payment App का करती हैं इस्तेमाल, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

स्मार्टफोन पर भारतीय उपयोगकर्ताओं के बिताए गए समय में 50 प्रतिशत की वृद्धि के बावजूद केवल 11.3 प्रतिशत भारतीय महिलाएं भुगतान के लिए स्मार्टफोन का उपयोग कर रही हैं। शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनोवेशन स्टार्ट-अप बॉबल एआई की रिपोर्ट से पता चला है कि मुश्किल से 6.1 प्रतिशत महिलाएं गेमिंग एप्लिकेशन पर सक्रिय हैं।

दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट में खाद्य ऐप (23.5 प्रतिशत) का उपयोग करने वाली महिलाओं का उच्च अनुपात भी दिखाया गया है।

इसके अलावा, संचार ऐप (23.3 प्रतिशत) और वीडियो ऐप (21.7 प्रतिशत) के उपयोग में महिलाओं की भागीदारी भी भुगतान ऐप और गेम की तुलना में अधिक थी।

यह निष्कर्ष सेल फोन के उपयोग के रुझानों और बाजार और विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ताओं की संलग्नता को समझने के लिए बॉबल एआई के अध्ययन पर आधारित है।

कंपनी के 85 मिलियन से अधिक एंड्रॉइड स्मार्टफोन के विशाल आधार को कवर करने वाले फर्स्ट-पार्टी डेटा का उपयोग कर अनुसंधान किया गया। रिपोर्ट मोबाइल उपयोग के रुझान और भारतीय उपभोक्ताओं के विकास का विश्लेषण करने के लिए 2022 और 2023 के आंकड़ों पर आधारित है।

रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन पर बिताया गया कुल समय जनवरी 2022 से जनवरी 2023 तक लगातार बढ़ रहा है। डेटा से पता चलता है कि औसत फोन उपयोग 2022 में महीने के 30 प्रतिशत से बढ़कर 2023 में 46 प्रतिशत हो गया।

इसके बाद, डेटा में यह भी पाया गया कि उपयोगकर्ता प्रतिदिन औसतन आधे घंटे से अधिक अपने मोबाइल कीबोर्ड पर बिताते हैं। समग्र डेटा में पाया गया कि उपयोगकर्ताओं ने 2022 की तुलना में 2023 के शुरुआती महीनों में अपने स्मार्टफोन पर 50 प्रतिशत अधिक समय बिताया।

रिपोर्ट का दावा है कि भारत अपना अधिकांश समय संचार ऐप, सोशल मीडिया ऐप और वीडियो ऐप (कुल 76.68 प्रतिशत) पर खर्च करता है, बाकी ऐप्स को कुल टाइम का 23 प्रतिशत से थोड़ा अधिक मिलता है जो उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन पर खर्च करते हैं।

अन्य ऐप्स में, लाइफस्टाइल ऐप सबसे अधिक आकर्षक बनकर उभरा है, जिसमें उपयोगकर्ता इस श्रेणी के ऐप्स पर अपना 9 प्रतिशत से अधिक समय व्यतीत करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन श्रेणियों के अलावा, वित्त, गेमिंग, संगीत और मनोरंजन ऐप में बिताए गए समय के संबंध में 1 प्रतिशत से अधिक की व्यस्तता देखी गई।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button