लाइफ स्टाइल

क्या ज्यादा अंडे खाने से बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा? जानिए इस सुपरफूड का असर

अंडा एक ऐसी चीज है, ​जिसे ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं, लेकिन एक नई स्टडी के मुताबिक, ज्यादा अंडे खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. रिसर्चर्स के मुताबिक, ऐसे लोग जो रोजाना एक या इससे ज्यादा अंडे खाते हैं यानी करीब 50 ग्राम के बराबर, उनमें डायबिटीज का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ सकता है. महिलाओं पर इसका प्रभाव पुरुषों की तुलना में ज्यादा देखा गया.

अंडे खाने से डायबिटीज का खतरा

University of South Australia ने China Medical University और Qatar University के साथ पार्टनरशिप में ये स्टडी की गई थी. ये Longitudinal Study साल 1991 से 2009 तक की गई. इसमें सबसे पहले चीन के लोगों पर अंडे खाने के प्रभाव को लेकर अध्ययन किया गया. इसमें बड़ी संख्या में व्यस्कों को शामिल किया गया था.  Epidemiologist और ​पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट Ming Li का कहना है कि अगर आपको टाइप-2 डायबिटीज की समस्या होती है तो इसमें डाइट का अहम रोल होता है, इसलिए ये समझना जरूरी है कि किन डायट्री फैक्टर्स से इस बीमारी के होने की संभावना बढ़ जाती है.​

आपकी डेली डाइट का असर

वैज्ञानिकों के मुताबिक, डाइट में अनाज और ​सब्जियों को छोड़कर प्रोसेस्ड डाइट, खाने में मांसाहारी चीजों की अधिक मात्रा, स्नैक्स और एनर्जी वाली चीजें खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. इन चीजों के साथ अंडे का सेवन भी इन दिनों बढ़ा है जो डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाता है.. चीन में हुए इस सर्वे के मुताबिक, पिछले एक दशक में अंडे खाने वाले लोगों की संख्या दोगुनी हो गई है. ये स्टडी ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित की गई है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि जहां अंडे खाने और डायबिटीज का जोखिम बढ़ने की बात हमेशा से एक बहस का विषय है. इस स्टडी में ये जानने की कोशिश की गई है कि क्या लंबे समय तक अंडे खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button