दुनिया

तालिबान ने 2021 काबुल हवाईअड्डे पर हमले के मास्टरमाइंड को मार गिराया: अमेरिका

वाशिंगटन।अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि काबुल हवाईअड्डे पर 2021 में विनाशकारी बमबारी की साजिश रचने वाले इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह के मास्टरमाइंड को अफगानिस्तान की सत्तारूढ़ तालिबान सरकार ने मार गिराया है। कई मीडिया रिपोटरें के अनुसार अमेरिका ने संदिग्ध की पहचान आईएस-के नामक आतंकवादी समूह की अफगान शाखा के एक नेता के रूप में की, लेकिन उस व्यक्ति का नाम नहीं लिया और यह बताने से इनकार कर दिया कि यह कैसे मारा गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने यह जानकारी दी है।

मौरा गया आतंकी 26 अगस्त, 2021 को हुए हमले का मास्टरमाइंड था, जिसमें 13 अमेरिकी सेवा सदस्यों के साथ-साथ 170 अफगान नागरिक मारे गए थे।

सीएनएन ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में रणनीतिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी के हवाले से कहा कि इस वर्ष आईएस-के को यह बड़ा नुकसान है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका तालिबान के अभियान में शामिल नहीं था और न ही शासन द्वारा उसे आरोपी की मौत के बारे में सूचित किया गया था।

आतंकी की मृत्यु और पहचान की पुष्टि अमेरिका की अपनी खुफिया जानकारी पर आधारित है।

अमेरिकी प्रशासन ने आत्मघाती बम विस्फोट में मारे गए अमेरिकी सैनिकों के रिश्तेदारों को आतंकी की मौत की सूचना देने के लिए फोन करना शुरू कर दिया, लेकिन इसके आगे के विवरण का खुलासा नहीं किया।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने यूएस मरीन कॉर्प्स के टेलर हूवर के पिता डारिन हूवर के हवाले से कहा, वे मुझे आतंकी का नाम नहीं बता सकते, ऑपरेशन का विवरण नहीं बता सकते।

सरकार से मिली अपर्याप्त जानकारी से असंतुष्ट, हूवर ने कहा कि कॉल ने उन्हें फिर से निराश किया।

सीएनएन ने हुवर के हवाले से कहा कि आतंकी की मौत से प्रशासन या विदेश विभाग या पेंटागन को जिम्मेदारी या जवाबदेही से छूट नहीं मिल जाती।

गौरतलब है कि काबुल हवाईअड्डे पर हमले के तीन दिन बाद, अमेरिका ने 29 अगस्त, 2021 को एक ड्रोन हमला किया, इसमें एक सफेद टोयोटा को निशाना बनाया गया था।

बाद में यह स्पष्ट हो गया कि अमेरिकी हेलफायर मिसाइल द्वारा मारे गए लोग आतंकवादी नहीं, बल्कि सात बच्चों सहित 10 अफगान नागरिक थे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button