देश

गृह मंत्रालय ने CPR का एफसीआरए लाइसेंस किया निलंबित

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने बुधवार को थिंक टैंक सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) का एफसीआरए लाइसेंस निलंबित कर दिया। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की बेटी यामिनी अय्यर इस थिंक टैंक सेंटर का नेतृत्व करती हैं। पिछले साल सितंबर में, आयकर विभाग ने कथित कर चोरी के संबंध में सीपीआर के कार्यालय और दो और गैर सरकारी संगठनों-ऑक्सफैम इंडिया, बेंगलुरु स्थित गैर-लाभकारी स्वतंत्र और सार्वजनिक-उत्साही मीडिया फाउंडेशन (आईपीएसएमएफ) पर तीन दिनों तक तलाशी अभियान चलाया।

सभी फर्मों ने दावा किया था कि उन्होंने कुछ भी गैरकानूनी नहीं किया है। थिंक टैंक सीपीआर ने कहा था कि उन्होंने छापेमारी में एजेंसी को पूरा सहयोग किया। यामिनी अय्यर ने उस समय कहा था, आयकर विभाग ने 7 और 8 सितंबर, 2022 को सीपीआर का सर्वेक्षण करने के लिए हमारे कार्यालय का दौरा किया। हमने सर्वे के दौरान विभाग को पूरा सहयोग दिया और आगे भी करते रहेंगे।

आई-टी विभाग के सूत्रों ने दावा किया था कि राजनीतिक दलों को चंदे की आड़ में करोड़ों रुपये की कर चोरी का पता चला था। एंट्री ऑपरेटर आई-टी अधिकारियों के रडार पर थे। आई-टी टीम को भारत के चुनाव आयोग की एक रिपोर्ट से पता चला था कि कुछ राजनीतिक दलों को नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए डेटा एंट्री ऑपरेटरों के माध्यम से चंदा दिया गया था।

आई-टी सूत्रों ने उस समय दावा किया था, यह मूल रूप से धोखाधड़ी सह कर चोरी थी जो राजनीतिक दलों को दान के नाम पर की गई थी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button