देश

नासिर-जुनैद हत्याकांड : हरियाणा पुलिस ने गोरक्षक मोनू मानेसर को हिरासत में लिया ,राजस्थान पुलिस के हवाले किया जाएगा

चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस ने मंगलवार को बजरंग दल के सदस्य और गोरक्षक मोहित यादव उर्फ मोनू मानेसर को हिरासत में ले लिया।हालांकि, अभी तक हरियाणा पुलिस ने हिरासत को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। सूत्रों ने कहा कि हरियाणा पुलिस कथित तौर पर आगे की पूछताछ के लिए मोनू मानेसर को राजस्थान पुलिस को सौंपेगी।

एक वायरल सीसीटीवी फुटेज में दो आदमी, शायद पुलिसकर्मी, मोनू मानेसर को दोस्ताना तरीके से और बिना किसी प्रतिरोध के अपने साथ ले जाते देखे जा सकते हैं।
मोनू मानेसर दो मुस्लिम व्यक्तियों जुनैद और नासिर की हत्या के प्रमुख संदिग्धों में से एक है। इस साल 16 फरवरी को हरियाणा के भिवानी में एक वाहन में दो मुस्लिम चचेरे भाइयों के जले हुए शव पाए गए थे।

मोनू मानेसर के खिलाफ गुरुग्राम के पटौदी पुलिस स्टेशन में हत्या के प्रयास सहित आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत एक अलग मामला भी दर्ज किया गया था।
मोनू मानेसर का नाम नूंह हिंसा में भी सामने आया था। इस हिंसा में छह लोगों की हत्या हुई थी। नूंह में एक धार्मिक जुलूस के दौरान हुई झड़पें बजरंग दल के नेता मोनू मानेसर की उपस्थिति के बारे में अफवाहों से भड़की थी।

मोनू मानेसर दो मुस्लिम व्यक्तियों के अपहरण और हत्या का आरोप लगने के बाद से गिरफ्तारी से बच रहा है। मोनू बजरंग दल का एक प्रमुख नेता होने के साथ हरियाणा के गुरुग्राम प्रशासन की विशेष गोरक्षा टीम टास्क फोर्स का सदस्य भी है।
दूसरी तरफ विश्व हिंदू परिषद ने एक्स (पहले ट्विटर) पर लिखा, “मोनू किसी भी मामले में शामिल नहीं है, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को बिना वजह परेशान किया जा रहा है, हम इसकी निंदा करते हैं।”

एसपी भरतपुर मृदुल कछावा ने कहा, “हमें जानकारी मिली है कि हरियाणा पुलिस ने मोनू मानेसर को हिरासत में लिया है, जो नासिर और जुनैद (लिंचिंग) मामले में वांछित है। हरियाणा पुलिस अपनी आगे की प्रक्रिया को अंजाम दे रही है और हमारे अधिकारी उनके संपर्क में हैं। जब उनकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, (हमारी) जिला पुलिस अपनी प्रक्रिया शुरू कर देगी।”

आपको बता दे गोपालगढ़ थाना क्षेत्र के घाटमिका गांव से दो युवकों का बोलेरो सहित अपहरण कर हरियाणा में भिवानी जिले के लोहारू थाना क्षेत्र में गाड़ी समेत जलाकर हत्या कर दी गयी थी।16 फरवरी को घाटमिका गांव निवासी इस्माइल मेव ने जुनेद और नासिर की किडनैपिंग की रिपोर्ट थाना गोपालगढ़ पर दर्ज कराई थी। बदमाश दोनों युवकों को बोलेरो समेत अगवा कर ले गए थे। जिन्होंने हरियाणा में भिवानी जिले के थाना लुहारू क्षेत्र में बोलेरो सहित जलाकर दोनों युवकों की हत्या कर दी थी। बाद में पुलिस को गाड़ी से नासिर व जुनैद के कंकाल मिले थे। मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर 17 फरवरी को फिरोजपुर झिरका निवासी आरोपी रिंकू सैनी को गिरफ्तार किया था।

मानेसर, जो हरियाणा में बजरंग दल की गौरक्षक शाखा का प्रमुख है, राजस्थान पुलिस द्वारा दो मुस्लिम व्यक्तियों के अपहरण और हत्या के सिलसिले में उसके खिलाफ मामला दर्ज किए जाने के बाद से अभी भी फरार है।
इसके अलावा, उसके खिलाफ हरियाणा के पटौदी में दंगे के सिलसिले में हत्या के प्रयास और आईपीसी की अन्य धाराओं सहित एक और मामला भी दर्ज किया गया था।एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, “राजस्थान और हरियाणा की पुलिस ने पहले मानेसर गांव में मोनू मानेसर के घर और अन्य संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी की थी। फरवरी में दो हत्याओं से उसका नाम जुड़ने के बाद से वह फरार है। हमारी टीमें उसका पता लगाने और उसे पकड़ने की कोशिश कर रही हैं।” हालांकि मोनू ने एक वीडियो भी पोस्ट किया था कि वह भी शोभायात्रा में शामिल होगा, लेकिन विहिप के सुझाव पर वह कार्यक्रम में नहीं आया, क्योंकि आशंका जताई गई थी कि उसकी मौजूदगी से तनाव पैदा हो सकता है। हालांकि फिर भी तनाव पैदा हो ही गया और होम गार्ड सहित छह लोगों की जान चली गई।नूंह हिंसा के मुख्य आरोपी बिट्टू बजरंगी पर सरकारी काम में बाधा डालने, हथियार छीनने और पुलिस से बदसलूकी करने का आरोप है।कहा जा रहा है कि नूंह में ब्रजमंडल शोभायात्रा से पहले बिट्टू बजरंगी ने कथित तौर पर सोशल मीडिया पर भड़काऊ वीडियो डाला था, जिससे नूंह में सांप्रदायिक झड़पें हुईं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button