लाइफ स्टाइल

Diabetes के मरीजों के लिए खीरे का सेवन है फायदेमंद, इन तीन तरीकों से करें इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीजों की संख्या इन दिनों देश दुनिया में लगातार बढ़ती जा रही है। लाइफ स्टाइल से जुड़ी इस बीमारी की चपेट में उम्रदराज़ लोग ही नहीं बल्कि युवा भी तेजी से आ रहे हैं। डायबिटीज बढ़ने से लोग और भी दूसरे गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में होना चाहिए। आपका शुगर कंट्रोल में रहे इसलिए दवा के साथ आपको अपनी डाइट का भी ख़ास ख्याल रखना पड़ता है। अगर सही समय पर आप इसे कंट्रोल नहीं कर पाए तो इससे आपकी सेहत खराब होने लगती है। शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में मीठा जितना हो सके उतना कम इस्तेमाल करें। डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरा बेहद फायदेमंद है तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खीरे में मौजूद फाइबर आपके कमजोर मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। चलिए आपको बताते हैं अपनी डाइट में खीरे का इस्तेमाल कैसे करें।

ऐसे करें खीरे का इस्तेमाल:

  • खीरे का सूप: खीरे के सूप का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। चलो आपको बताते हैं इसका सेवन कैसे करना है। सबसे पहले खीरा काट लें उसके बाद उसमें 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब एक ग्राइंडर जार में एक छोटा सा प्याज, एक लहसुन की कली, चौथाई चम्मच ऑलिव ऑइल, आधा कप धनिया, एक चम्मच जीरा, नमक और काली मिर्च पाउडर और कटे हुए हुआ खीरा को ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट को एक बड़े बाऊल में निकाल लें। अब गैस ऑन करें और एक कड़ाई में लहसुन और मीचि से तड़का देना उसके बाद उसमे पानी डालें और जब पानी बॉईल होने लगे तो उसमे यह पेस्ट डालें। अब इसे पकने दें, आपका सूप तैयार है। इसका सेवन करने से न सिर्फ डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।
  • खीरे का सलाद: अगर आपको खीरे का सूप पसंद नहीं है तो आप अपनी डाइट में खीरे का सलाद शामिल कर सकते हैं। आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं। सलाद से न सिर्फ आपको विटामिन और प्रोटीन मिलता है बल्कि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।
  • खीरे का रायता: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप अपनी डाइट में खीरे के रायते को भी शामिल कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए आप खीरे को कद्दूकस करके उसमे दही में मिलाएं। उसके बाद उसमें  स्वाद के अनुसार काला नमक, काली मिर्च पाउडर को मिलाएं। इसे रोज़ना खाने से आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी और आपका वजन भी कम होगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button