देश

SC कॉलेजियम ने की तीन अधिवक्ताओं को बॉम्बे हाई कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश

नयी दिल्ली (New Delhi)। मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट (SC) कॉलेजियम (collegium) ने मंगलवार को बॉम्बे हाईकोर्ट के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए तीन वकीलों के नामों की सिफारिश की। कॉलेजियम में जस्टिस संजय किशन कौल और के एम जोसेफ (Justices Sanjay Kishan Kaul and KM Joseph) भी शामिल हैं। इन्होंने नियुक्ति के लिए वकीलों शैलेश प्रमोद ब्रह्मे, फिरदोष फिरोज पूनीवाला और जितेंद्र शांतिलाल जैन के नाम प्रस्तावित किए।

उच्चतम न्यायालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि दो मई 2023 को हुई कॉलेजियम की बैठक में तीनों अधिवक्ताओं को न्यायधीश बनाने की सिफारिश करने का निर्णय लिया गया। बयान के मुताबिक, केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय की ओर से 26 अप्रैल 2023 को इन सिफारिशों से संबंधित दस्तावेज उच्चतम न्यायालय को भेजे गये थे।

 

कॉलेजियम ने इस तथ्य पर भी गौर किया कि महाराष्ट्र और गोवा के राज्यपालों तथा मुख्यमंत्रियों ने तीनों अधिवक्ताओं के नामों की सिफारिशों के लिए अपनी सहमति व्यक्त की है। कॉलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है कि बॉम्बे उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने 26 सितंबर 2022 को इन तीन अधिवक्ताओं की न्यायाधीश के तौर पर पदोन्नति की सिफारिश की थी।

न्यायाधीश रॉबिन फुकन के नाम की सिफारिश
एक अन्य प्रस्ताव में, कॉलेजियम ने गौहाटी हाईकोर्ट के स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए अतिरिक्त जज रॉबिन फुकन के नाम की सिफारिश की। 23 मार्च, 2023 को गौहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श से स्थायी जज के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति फुकन के नाम की सिफारिश की और सुप्रीम कोर्ट को न्याय विभाग से फाइल प्राप्त हुई। उनकी नियुक्ति के लिए असम, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों और असम, नागालैंड, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश के राज्यपालों ने सिफारिश के साथ सहमति व्यक्त की है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button