देश

थाने होंगे ‘पब्लिक फ्रेंडली’, वर्दी का रौब नहीं, अब लोगों से मुस्कुराकर मिलेंगे पुलिसकर्मी

इंदौर। आमजन थाने जाने में घबराता है। वहां होने वाले बर्ताव के चलते वह डरा-डरा रहता है। ऐसे में पुलिस अफसर कुछ थानों को पब्लिक फ्रेंडली बनाने जा रहे हैं। थानों की निगरानी चल रही है, आगंतुक रजिस्टर की लापरवाही पर सख्ती का असर नजर आने लगा है। आगंतुकों के बैठने, पेयजल की व्यवस्था नजर आए, व्यवहार अच्छा हो, इसे ध्यान रखते हुए व्यवस्थाएं बदली जा रही हैं। मल्हारगंज थाने से शुरुआत हुई है, जल्द ही राजेंद्रनगर स्थित कुछ अन्य थाने बदले नजर आएंगे।

कमिश्नरेट में वरिष्ठ अफसर आम लोगों की सुविधा पर जोर दे रहे हैं, लेकिन थानों पर ज्यादा असर नहीं है। कमिश्नर मकरंद देऊस्कर ने पहले आगंतुक रजिस्टर के जरिए फीडबैक लेने का प्रयास किया तो थानों में यह व्यवस्था फेल हो गई। सख्ती दिखाई तो रजिस्टर बाहर आए। कैमरों की मदद से निगरानी बढ़ाई है। थाने आने वाले हर शिकायतकर्ता के लिए हेल्प डेस्क बनाई और वहां तैनात ड्यूटी अधिकारी को अच्छा व्यवहार करने के निर्देश देकर निगरानी भी की है।

नया रूप देने के प्रयास

डीसीपी जोन-1 आदित्य मिश्रा के अनुसार मल्हारगंज थाने से शुरुआत कर दी है। यहां जगह नहीं होने से परेशानी है। शेष पेज 10

अब थाने जाने…

टीआइ राहुल शर्मा ने 1960 के दशक में बने थाना भवन को नया रूप देने का प्रयास शुरू किया है। सामने से वाहनों की भीड़ हटा दी है, शेड लगाए हैं। हरियाली के लिए गमले रखे हैं। पहली मंजिल के रूम में डिजीटल जनसुनवाई के लिए वीसी रूम बनाया जा रहा है। आगे के हिस्से में हेल्प डेस्क व बैठने की व्यवस्था कर रहे हैं। शुद्ध पानी मिले, इसलिए वाटर कूलर लगा रहे हैं। राजेंद्रनगर के बाद एरोड्रम, सदर बाजार थाने भी इसी तरह पब्लिक फ्रेंडली तैयार किए जाएंगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button