देश

भारतीय सेना की ड्रेस में हो गया बड़ा बदलाव, जानें अब कैसी वर्दी पहनेंगे जवान

सीमा पर देश और देशवासियों की सुरक्षा में खड़े भारतीय सेना के जवानों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल इंडियन आर्मी ने यूनिफॉर्म में बड़ा बदलाव किया है. ताजा अपडेट के मुताबिक, अब भारतीय सेना के जवानों की वर्दी में बदलाव करते हुए अब फ्लैग रैंक से लेकर ब्रिगेडियर रैंक तक के सभी अधिकारियों की वर्दी एक समान करने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही कुछ रैंक की यूनिफॉर्म में किसी भी तरह के बदलान नहीं किए गए हैं. इनमें कर्नल और नीचे की रैंक के अधिकारी शामिल हैं.

कब लिया भारतीय सेना ने फैसला?
मिली जानकारी के मुताबिक, हाल में हुए सेना कंमाडरों के सम्मेलन में लंबे मंथन और विचार एवं चर्चा के बाद भारतीय सेना की ओर से यूनिफॉर्म में बदलाव को लेकर फैसला लिया गया है.

क्या है इंडियन आर्मी यूनिफॉर्म को लेकर अपडेट?
बताया जा रहा है कि, भारतीय सेना में यूनिफॉर्म को लेकर जो बदलाव या अपडेट किए गए हैं उसके तहत ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, बेल्ट, जूते और गोरगेट बेल्ट अब पूरी तरह एक जैसे ही होंगे. वहीं फ्लैग रैंक ऑफिसर्स अपने वर्दी में किसी भी तरह की डोरी का यूज नहीं करेंगे. यानी इनकी यूनिफॉर्म से डोरी को रिमूव कर दिया गया है.

कब लागू होंगे इंडियन आर्मी यूनिफॉर्म के नए रूल?
इंडियन आर्मी में यूनिफॉर्म को लेकर किए गए नए बदलाव को इसी वर्ष लागू कर दिया जाएगा. इसके लिए 15 अगस्तक तक का समय तय किया गया है. इसके साथ ही सेना की ओर से कर्नल और इससे निचली रैंक के ऑफिसर्स की ओर से पहनी जाने वाली यूनिफॉर्म में किसी भी तरह का कोई चैंज नहीं किया गया है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button