देश

कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, 3 महीने के अंदर 3 की गई जान

मध्य प्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में एक और चीते की मौत की खबर सामने आई है। इस बार बीमारी से नहीं बल्कि दक्षा नाम के चीते की चीतों से आपसी लड़ाई में मौत हुई है। इस घटना के बाद से कूनो वन मंडल के अधिकारी फोन बंद कर लिए हैं। बता दें कि 3 महीने के अंदर नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए बीस चीतों में से अब तक तीन चीतों की मौत हो चुकी है।

इससे पहले कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में चीते साशा और उदय की मौत हुई थी। मौत से पहले उदय का एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था। वीडियो में चीता उदय बाड़े में चलते समय लड़खड़ाते हुए नजर आ रहा था। उदय को दक्षिण अफ्रीका से दूसरी खेप में लाया गया था। वह कुछ समय से बीमार चल रहा था और 23 अप्रैल को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

बता दें कि पहली खेप में नामीबिया से 8 चीते कूनो नेशनल पार्क लाए गए थे। 17 सितंबर को पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर इन चीतों को बाड़े में रिलीज किया था। इसके बाद 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए थे। जिनको सीएम शिवराज ने बाड़े में छोड़ा था। कूनो में 70 साल बाद 20 चीते छोड़े गए थे। लेकिन 3 की मौत हो गई है। अब पार्क में 17 चीते ही बचे हैं। हालांकि मादा चीता सियाया ने 4 शवकों को जन्म भी दिया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button