देश

बुजुर्गों को विमान से तीर्थ यात्रा कराएंगे CM शिवराज, जारी हुआ शेड्यूल, इस तारीख को पहली फ्लाइट

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) अब देश का पहला राज्य होगा जो बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ क्षेत्र की यात्रा करवाएगा. ऐसा मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना (CM Teerath Darshan Yojana) के तहत होगा. इस योजना के अंतर्गत हवाई जहाज से तीर्थ-यात्रा कराने के लिए फर्स्ट फेज का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इस दौरान 24 उड़ान संचालित होंगी. पहला विमान 21 मई को भोपाल (Bhopal) से प्रयागराज (Prayagraj) के लिए उड़ान भरेगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने 21 मई रविवार को इंडिगो विमान को हरी झंडी दिखाएंगे. इस विमान से 24 पुरुष और 8 महिलाएं एकसाथ यात्रा पर निकलेंगी.

अपर मुख्य सचिव गृह एवं धर्मस्व डॉ. राजेश राजौरा के मुताबिक प्रदेश के बुजुर्ग तीर्थ-यात्रियों को रेल मार्ग से यात्रा कराने वाला पहला राज्य भी मध्य प्रदेश रहा है.अब सीएम चौहान प्रदेश के बुजुर्गों को हवाई जहाज़ से देश में पहली बार तीर्थ-दर्शन कराने जा रहे हैं. योजना में प्रदेश के 65 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो आयकर दाता नहीं है, हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा पर जा सकेंगे. पहली यात्रा 21 मई को सुहबह 9:50 बजे भोपाल एयरपोर्ट से शुरू होगी. डॉ राजोरा ने बताया कि तीर्थ-यात्री प्रयागराज में दर्शन कर सोमवार शाम तक वापस भोपाल लौट आएंगे.

इन शहरों से शुरू हो रही है यात्रा
डॉ. राजौरा ने बताया कि 23 मई को आगर-मालवा जिले के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिरडी, 25 मई को बैतूल जिले के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन, 26 मई को देवास के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिरडी की यात्रा करेंगे. वहीं, 3 जून को खंडवा के तीर्थ यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 4 जून को हरदा के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 6 जून को मंदसौर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिरडी, 8 जून को नर्मदापुरम के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन, 9 जून को नीमच के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिरडी जा पाएंगे.

इसके अलावा 15 जून को बड़वानी के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 16 जून को इंदौर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 18 जून दमोह के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज, 19 जून को बुरहानपुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 19 जून को रतलाम के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिरडी, 20 जून को शाजापुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिरडी, 22 जून को सागर के तीर्थ-यात्री भोपाल एयरपोर्ट से वाया आगरा एयरपोर्ट मथुरा-वृंदावन और 23 जून को खरगोन के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर की यात्रा करेंगे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button