देश

CM शिवराज स्ट्रीट वेंडर्स से करेंगे संवाद, PM स्वनिधि योजना में MP देश में अव्वल, 29 मई को होगा बड़ा आयोजन

सीएम शिवराज सिंह चौहान 29 मई को भोपाल में होने वाली नगरीय क्षेत्र के हाथ ठेला चालकों, फेरी वालों, रेहड़ी वालों की होने वाली पंचायत में उनसे चर्चा करेंगे। इससे पहले सीएम ने इस आयोजन की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कई अहम निर्देश दिए हैं।

पात्र लोगों को मिले पूरा फायदा

सीएम शिवराज ने बैठक करते हुए कहा कि ‘लघु व्यवसाय करने वाले लोगों (स्ट्रीट वेंडर्स) के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं संचालित हैं। इनका लाभ पात्र लोगों को सही ढंग से मिले, इसके लिए अभियान संचालित किया जाये।

नगरीय विकास एवं आवास विभाग और स्थानीय प्रशासन हाथ ठेले और फेरी लगा कर छोटा-मोटा कारोबार करने वाले लोगों को लाभान्वित करने का कार्य करें।नगरीय क्षेत्र में व्यवसाय के लिए पर्याप्त स्थान की सुविधा देते हुए यह ध्यान रखें कि व्यवस्था बिगाड़े बिना इन व्यवसाइयों की रोजी-रोटी चलती रहे।’

हर योजना की समीक्षा हो

बैठक में सीएम ने कहा कि लघु व्यवसाय करने वाले लोगों के परिवारों को लाड़ली बहना योजना, आयुष्मान कार्ड और शिक्षण संबंधी सुविधाएं प्राप्त होती रहे, इसके लिए समय-समय पर समीक्षा की जाए। पीएम स्वनिधि योजना में लाभान्वित होने वाले हितग्राही को डिजिटल माध्यमों का उपयोग कर प्रावधानों का लाभ मिले यह भी सुनिश्चित किया जाए। मध्य प्रदेश पीएम स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में प्रथम रहा है। यह स्थिति आगे भी बनी रहे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button