लाइफ स्टाइल

गले में हो गई है खराश तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

किसी दिन बारिश तो किसी दिन तेज धूप. रोजाना बदलते इस मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. लोग इस बदलते मौसम में गले की खराश से काफी परेशान है. बता दें कि बारिश के मौसम में हमारे शरीर क इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिसके कारण हम वायरल इंफेक्शन की जकड़ में आ जाते हैं. इसके साथ ही, वायुमंडलीय परिवर्तन, अशुद्ध व संक्रमित पानी, ठंडी और नमी आदि कारणों से भी बारिश के मौसम में गले में खराश की संभावना बढ़ जाती है.

कई घरेलू उपचार हैं जो गले में खराश को शांत करने और बेचैनी को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानकारी देंगे, जिनकी मदद से गले की खराश से तुरंत राहत पाया जा सकता है. चलिए जानते हैं.

गरारा करना
गुनगुने पानी में नमक मिलाएं और गरारा करें. इससे गले में सूजन और खराश कम करने में मदद मिलेगी. गुनगुने पाने से दिन में 2 बार जरूर गरारा करें.

त्रिफला चूर्ण
त्रिफला चूर्ण गले की सूजन और खराश को कम करने में मदद कर सकता है. आप इसे रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ ले सकते हैं.

शहद और अदरक
गुणवत्ता वाले शहद में नुकसान नहीं होने पाने के कारण आप इसे गरम पानी में मिलाकर पी सकते हैं. अदरक का स्वाद भी गले की खराश को दूर करने में मदद करता है.

बदाम तेल
थोड़ी सी गरम बदाम तेल को हल्के हाथों से गले पर मालिश करने से गले की खराश कम हो सकती है.

तुलसी की चाय
तुलसी की पत्तियों से बनी चाय गले की खराश को कम करने में मदद कर सकती है.

हल्दी दूध
हल्दी दूध गले की सूजन और खराश को शांत करने में सहायक हो सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button