लाइफ स्टाइल

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे केमिकल वाला गुड़? इन 5 तरीकों से चुटकियों में करें पहचान

सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन करना लाभदायक होता है। गुड़ शरीर को कई विटामिन और आयरन प्रदान करता है। गुड़ ना केवल वजन कम करने में फायदेमंद होता है बल्कि यह डाइजेशन सिस्टम और ब्लड सरकुलेशन को भी मेंटेन करता है। गुड़ को मिलाकर कई तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं जो शरीर को गर्म रखते हैं। सर्दियों के मौसम में गुड़ की अच्छी डिमांड होने की वजह से बाजार में मिलावटी गुड भी बेचा जाता है। मिलावटी गुड़ हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसे खाने से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। ऐसे में गुड़ हमेशा देखकर ही खरीदें। हम आपको बताएंगे कि आप असली-नकली गुड़ की पहचान कैसे कर सकते हैं।

नकली गुड़ में मिलाई जाती हैं ऐसी चीजें
रिपोर्ट्स के अनुसार, मिलावटी गुड़ में आमतौर पर कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट मिलाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। कैल्शियम कार्बोनेट गुड़ का वजन बढ़ाने के लिए मिलाया जाता है। वहीं गुड़ को अच्छा रंग देने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ये जरूरी है कि हम असली और नकली गुड़ की पहचान कैसे करें।

भूरा गुड़ होता है शुद्ध
जब भी आप बाजार से गुड़ खरीदें तो ध्यान रखें कि हमेशा अधिक भूरे रंग का गुड़ ही खरीदें। पीले या हल्के भूरे रंग का गुड़ न खरीदे, क्योंकि ये मिलावटी हो सकता है। दरअसल, गन्ने के रस में कुछ अशुद्धियों और उबालने से होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं के कारण इसका रंग गहरा लाल या भूरा हो जाता है। इसके बाद इसमें कुछ प्राकृतिक चीजें डालने से अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

ऐसे करें नकली गुड़ की पहचान
बाजार में मिलने वाला नकली गुड़ आपको सफेद, हल्का पीला या कुछ लाल (चमकदार) रंग का मिल जाएगा, लेकिन आप इसके चमदार रंग पर न जाएं। अगर आप इसे पानी में डालेंगे तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाएंगे, जबकि शुद्ध गुड़ पानी में पूरी तरह से घुल जाएगा।

सख्त गुड़ ही खरीदें
हमेशा सख्त गुड़ खरीदना ही पसंद करें। दरअसल सख्त गुड़ ये सुनिश्चित करता है कि गन्ने के रस को उबालते समय इसमें कोई मिलावट नहीं की गई है।

चखकर भी लगा सकते हैं पता
गुड को चखकर भी पता लगा सकते हैं कि यह असली है या नकली। गुड़ स्वाद में नमकीन या फिर कड़वा नहीं लगना चाहिए। दरअसल असली गुड़ स्वाद में मीठा होता है और उसमें मीठे से हटकर कोई और स्वाद नहीं होता है।

ऐल्कोहॉल से करें जांच
असली गुड़ को जांचने के लिए आप ऐल्कोहॉल की मदद ले सकते हैं। सबसे पहले आधा चम्मच गुड लें और उसमें 6 मिलीलीटर एल्कोहल डालकर मिलाएं। अब इसमें 20 बूंद कंसंट्रेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं। इसके बाद यदि गुड का रंग गुलाबी हो जाता है तो इसका मतलब यह गुड मिलावटी या डुप्लीकेट है।

पानी से करें पहचान
मिलावटी गुड को मीठा बनाने के लिए इसमें शुगर क्रिस्टल मिलाए जाते हैं। असली गुड़ की पहचान करने के लिए आप इसे पानी में घोलें। अगर यह तैरता रहता है तो समझ जाइए कि ये असली गुड है। वही, अगर ये पानी में नीचे बैठ जाता है तो सावधान हो जाएं, यह गुड नकली है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button