लाइफ स्टाइल

सर्दियों में बढ़ जाता है फ्रैक्चर का खतरा, इन 7 सुपरफूड से अपनी हड्डियों को बनाएं मजबूत

सर्दियों का मौसम में ठंड के कारण शरीर में खून का फ्लो कम हो जाता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक, सर्दियों में फ्रैक्चर होने का खतरा 20% तक बढ़ जाता है. इस अध्ययन में पाया गया कि सर्दियों में हड्डियों के टूटने की दर गर्मियों की तुलना में अधिक होती है.

फ्रैक्चर एक गंभीर समस्या हो सकती है. यह दर्द, अक्षमता और यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण भी बन सकता है. इसलिए, सर्दियों में हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कुछ उपाय करना जरूरी है. आज हम आपको 7 ऐसे सुपरफूड की जानकारी देंगे, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाएंगे और फ्रैक्चर का खतरा होता है.

हड्डियों के लिए 7 सुपरफूड

दूध, दही, पनीर
दूध, दही और पनीर कैल्शियम के सबसे अच्छे सोर्स हैं. कैल्शियम हड्डियों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है. एक कप दूध में लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम, एक कप दही में लगभग 400 मिलीग्राम कैल्शियम और एक कप पनीर में लगभग 700 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक और ब्रोकोली, कैल्शियम, विटामिन K और अन्य पोषक तत्वों के अच्छे सोर्स हैं. विटामिन K खून के थक्के जमने में मदद करता है, जो फ्रैक्चर के बाद महत्वपूर्ण होता है. एक कप पालक में लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम और एक कप ब्रोकोली में लगभग 100 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

मछली
सैल्मन और टूना जैसी मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे सोर्स हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. एक औंस सैल्मन में लगभग 1,500 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड और एक औंस टूना में लगभग 400 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं.

नट्स और बीज
बादाम, अखरोट और तिल जैसे नट्स और बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों के अच्छे सोर्स हैं. एक औंस बादाम में लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम और एक औंस अखरोट में लगभग 100 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

सोया प्रोडक्ट्स
टोफू और सोया दूध जैसे सोया प्रोडक्ट्स कैल्शियम के अच्छे सोर्स हैं. एक कप सोया दूध में लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम और एक कप टोफू में लगभग 400 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button