देश

5वी-8वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, 1 सप्ताह में मिल सकती है अंक सूची, दूसरे स्कूलों में प्रवेश लेने में हो रही समस्या

मध्य प्रदेश में इस बार सरकारी के साथ निजी स्कूलों के छात्रों के लिए भी पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था। हालांकि मई में परीक्षा परिणाम जारी किया गया था लेकिन अब तक 5वीं-8वीं के छात्रों को अंक सूची प्राप्त नहीं हुई है। छात्र लंबे समय से अंक सूची की राह देख रहे हैं।

एक सप्ताह के अंदर मिलेगी ओरिजिनल अंकसूची

इसी बीच मध्य प्रदेश के राज्य शिक्षा केंद्र संचालक धनराजू एस का कहना है कि प्रोविजनल अंकसूची के आधार पर छात्र प्रवेश लेकर पढ़ाई कर सकते हैं। एक सप्ताह के अंदर ओरिजिनल अंक सूची स्कूलों को उपलब्ध करा दी जाएगी। शैक्षणिक क्षेत्र 2023 24 का आधा सत्र भी चुका है लेकिन पिछले सत्र के 5वीं और 8वीं के छात्रों को अब तक अंक सूची नहीं मिल पाई है।

तैयार की जा रही 24 लाख छात्रों की अंकसूची

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 24 लाख छात्रों की अंकसूची तैयार की जा रही है। अभी तक प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया है। छात्रों को दूसरे स्कूल में प्रवेश लेने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि प्रोविजनल अंक सूची के जरिए छात्र अन्य स्कूलों में प्रवेश लेकर आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

बता दे कि राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा इस बार मूल्यांकन से लेकर अंक प्रविष्टि तक के कार्य को ऑनलाइन पूरा कराया गया था। बावजूद इसके अंक सूची में देरी देखने को मिल रही है। इससे पूर्व भी सत्र 2021-22 की अंक सूची एक महीना पहले ही मिली है जबकि पिछले सत्र की सूची अब तक तैयार नहीं हुई है।

अंकसूची मिलने में लगातार देरी देखी जा रही है। इस मामले में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि अंक सूची समय पर उपलब्ध कराई जाए। यदि समय पर अंक सूची बच्चों को उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो बोर्ड परीक्षा के नियम को समाप्त किया जाए क्योंकि इस देरी से सबसे ज्यादा नुकसान दूसरे स्कूल में प्रवेश लेने वाले छात्रों को हो रहा है।

इधर राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक के बयान के बाद माना जा रहा है कि एक सप्ताह के भीतर पांचवी और आठवीं के छात्रों को ओरिजिनल मार्कशीट उपलब्ध करा दी जाएगी। हालांकि तब तक छात्र प्रोविजनल अंक सूची के जरिए अन्य स्कूलों में प्रवेश लेकर अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button