लाइफ स्टाइल

इन गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है कॉपी का सेवन, रिसर्च में सामने आई ये बात

कॉफी पीना स्वादिष्ट तो होता ही है लेकिन ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. रिसर्च में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि कॉफी पीने से स्लिम रहा जा सकता है साथ ही इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. स्वीडन के शोधकर्ताओं का मानना है कि दिन में 3 कप कॉफी पीने से ब्लड शुगर का लेवल को कम किया जा सकता है. साथ ही डायबिटीज की समस्या से भी राहत मिलती है. शोध में रिसर्चर्स ने पाया कि शरीर में कैफीन की ज्यादा मात्रा होने की वजह से मोटापा और टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

स्टॉकहोम के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट की डॉ. सुसन्ना लार्सन का कहना है कि, कैलोरी फ्री, कैफीनयुक्त ड्रिंक्स मोटापे के खतरे को कम करने में अहम भूमिका निभा सकती है. हालांकि उनका कहना है कि इसके लिए और भी शोध करना जरूरी है. वहीं कुछ अन्य शोधकर्ताओं का कहना है कि कैफीन का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म 3 से 11 फीसदी तक बढ़ जाता है.

बता दें कि इससे पहले हुए शोध में इस बात का खुलासा हो चुका है कि कॉफी पीने से डायबिटीज के साथ मोटापा और हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम होता है. इसी मामले पर हाल ही में एक और शोध सामने आया. इस शोध को बीएमजे मेडिसिन में प्रकाशित किया गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना 3 से 5 कप कॉफी पीने से इन सभी समस्याओं का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

इस मामले में डॉक्टर्स का कहना है कि, कॉफी वजन कम करने, शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने और खाना खाने के बाद की क्रेविंग को शांत करने में काफी फायदेमंद होती है. क्योंकि कॉफी में कैफीन के अलावा कई तरह के कंपाउंड पाए जाते हैं जिसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर शामिल हैं. ये सभी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button