देश

मासूम से दरिंदगी की एफआईआर में देरी, एसपी ने महिला एसआई को किया सस्पेंड

जबलपुर। महिला संबंधी अपराध की सूचना पर सुनवाई एवं तत्काल एफआईआर के निर्देश के बावजूद रेप के एक मामले में हुई अनावश्यक देरी के चलते एसपी टीके विद्यार्थी ने महिला सब इंस्पेक्टर को लाइन अटैच कर दिया है। मासूम बच्ची के साथ हुई दरिंदगी की शिकायत लेकर परिजन थाना पहुंचे थे। बच्ची और उसकी मां प्राथमिक कथन दर्ज कराने महिला अधिकारी के इंतजार में करीब 3 घंटे तक थाना में बैठे रहे। डयूटी होने के बावजूद महिला अधिकारी थाना नहीं पहुंची, जिसके बाद उन पर कार्रवाई हुई है।
जानकारी के मुताबिक हाल ही में गोसलपुर थाना क्षेत्र में 8 साल की बच्ची के साथ उसके करीबी रिश्तेदार ने दरिंदगी की। ज्यादती का शिकार हुई बच्ची ने परिजनों से बताया जिसके बाद परिजन बच्ची को लेकर रात करीब 2:30 थाना पहुंचे। थाना पहुंचने पर थाना प्रभारी ने मामले की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी। पीड़िता के प्राथमिक कथन दर्ज करने के लिए नियमानुसार महिला उप निरीक्षक या महिला सहायक उपनिरीक्षक का होना आवश्यक है।
रात में दर्ज होने वाले महिला संबंधी अपराध के लिए प्रतिदिन एक महिला सब इंस्पेक्टर या नाइट गश्त अधिकारी (निरीक्षक) को इसका दायित्व दिया गया है। गोसलपुर थाना में बच्ची को लेकर बैठे परिजनों को करीब 3 घंटा थाना में इंतजार करना पड़ा।
थाना प्रभारी सहित अन्य पुलिस कर्मी महिला अधिकारी के इंतजार में घंटो बैठे रहे, इसके बाद उन्होने दूसरे अनुभाग से महिला सब इंस्पेक्टर को बुलाकर पाक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज करते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया। रेप के मामले में हुई देरी की खबर एसपी टीके विद्यार्थी तक पहुंची और उन्होने महिला उप निरीक्षक को सस्पेंड करते हुए संबंधित अन्य अधिकारियों से लापरवाही के मामले में जवाब तलब किया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button