देश

असम में भीषण बाढ़ से मचा हाहाकार : 5 लाख लोग पानी में घिरे, पुल बहे, नदियां उफान पर, जान बचाने ऊंची जगहों पर भागे लोग

नई दिल्ली. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने असम में हालात खराब कर दिए हैं। यहां 19 जिलों के करीब 4.89 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने 26 से 27 जून तक असम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। NDRF, SDRF, अग्निशमन और इमरजेंसी सर्विसेज और नागरिक सुरक्षा कर्मी बाढ़ प्रभावित जिलों में रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हुए हैं।

भारत में मानसून और असम में बाढ़ की स्थिति

असम में नलबाड़ी जिले में एक व्यक्ति बाढ़ के पानी में डूब गया, जिससे मरने वालों की संख्या दो हो गई। असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (ASDMA) की बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, अकेले बजाली जिले में लगभग 2.67 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इसके बाद नलबाड़ी में 80,061 लोग, बारपेटा में 73,233 लोग, लखीमपुर में 22,577 लोग, दर्रांग में 14,583 लोग, तामुलपुर में 14180 लोग, बक्सा में 7,282 लोग और गोलपारा जिले में 4,750 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

असम में भीषण बाढ़ से फसलों का नुकसान

बाढ़ के पानी से असम में 10782.80 हेक्टेयर फसल भूमि डूब गई है। इसमें-बजली, बक्सा, बारपेटा, बिश्वनाथ, बोंगाईगांव, चिरांग, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलपारा, गोलाघाट, कामरूप, कोकराझार, लखीमपुर, नागांव, नलबाड़ी, तामुलपुर, उदलगुरी जिले के 54 राजस्व मंडलों के तहत 1,538 गांव प्रभावित हुए हैं।

असम में बाढ़ से नदियां उफान पर

मूसलाधार बारिश के बाद ब्रह्मपुत्र नदी का जल स्तर जोरहाट जिले के नेमाटीघाट और धुबरी में, मानस नदी एनएच रोड क्रॉसिंग पर, पगलादिया नदी एनटी रोड क्रॉसिंग पर, पुथिमारी नदी एनएच रोड क्रॉसिंग पर खतरे के स्तर के निशान से ऊपर बह रही है।

जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित जिलों में 140 राहत शिविर और 75 राहत वितरण केंद्र बनाए हैं। 35142 लोगों ने इन राहत शिविरों में शरण ली है। वहीं, बड़ी संख्या में लोगों ने सड़कों, ऊंचे इलाकों और तटबंधों पर शरण ली है।

असम में बाढ़ से इन्फ्रास्ट्रक्चर को नुकसान

बाढ़ के पानी ने एक तटबंध को तोड़ दिया और 14 अन्य तटबंधों, 213 सड़कों, 14 पुलों, कई कृषि बांधों, स्कूल भवनों, सिंचाई नहरों और पुलियों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

असम के बजाली में बाढ़ से हाहाकार

बजाली जिले में बाढ़ की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई। बाढ़ से यहां के 191 गांवों के 2,67,253 लोग प्रभावित हुए हैं। एएसडीएमए के अनुसार, जिले के बजाली राजस्व सर्कल में 176678 लोग और सरूपेटा राजस्व सर्कल में 90575 लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के पानी में जिले की 368.30 हेक्टेयर फसल भी डूब गई है।

यहां पाहुमारा नदी के बाढ़ के पानी के कारण तटबंध का एक बड़ा हिस्सा टूटने से डोलोई गांव शांतिपुर गांव क्षेत्र के लगभग 200 परिवार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। गांववाले अस्थायी तंबू बनाकर तटबंध, सड़क पर रह रहे हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button