ज्योतिष

Dhanteras 2022 Upay: धनतेरस पर करें चावल के ये आसान उपाय, घर में आएगी सुख-समृद्धि

धनतेरस का त्योहार 23 अक्टूबर रविवार के दिन मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस पर पीतल और चांदी के बर्तन खरीदने की परंपरा है. मान्यता है कि इस दिन बर्तन खरीदने से धन समृद्धि होती है. धनतेरस के दिन शाम के समय यम देव के लिए दीपदान किया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से मृत्यु के देवता यमराज के भय से मुक्ति मिलती है. धनतेरस के दिन किए कुछ उपाय बहुत लाभकारी होते हैं. इनमें चावल का उपाय माता लक्ष्मी को भी प्रसन्न करने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

धनतेरस पर करें चावल के उपाय

  1. धनतेरस के दिन चावल का ये उपाय विशेष फल दिलाता है. इस दिन लक्ष्‍मी-गणेशजी और कुबेर जी की पूजा करें. इसके बाद चावल के साफ और पूर्ण 21 दाने लें. अब इन्हें लाल रंग के कपड़े में लपेटकर रात को अपनी तिजोरी या उस जगह पर रखें जहां आप धन रखते हैं. ऐसा करने से घर से आर्थिक तंगी दूर होती है और संपन्‍नता आती है.
  2. धनतेरस के दिन पूजा के बाद घर के सभी सदस्यों को माथे पर तिलक लगाना चाहिए. इस तिलक में अखंडित चावल का प्रयोग करने से भाग्योदय होता है.
  3. धनतेरस के दिन तांबे के लोटे में रोली के साथ थोड़ा सा अक्षत मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य  देना चाहिए. माना जाता है कि इससे बंद किस्मत चमक जाती है और सारी समस्या दूर होती है.
  4. इस दिन चावल के 5 दाने भगवान शिव को चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. धनतेरस के दिन शिव भगवान को अक्षत के अर्पित करने से हर समस्या का हल मिलता है.
  5. अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर है और आप हमेशा मानसिक रूप से परेशान रहते हैं तो धनतेरस के दिन एक मुट्ठी चावल का दान कर दें. ऐसा करने से चंद्रमा मजबूत होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button