ज्योतिष

छठ पूजा पर व्रत रख रही महिलाएं ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

छठ पूजा का त्योहार बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड समेत कई राज्यों में लगातार चार दिनों तक बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।इसमें महिलाएं 36 घंटे का निर्जला उपवास रखती हैं, लेकिन शरीर में पोषण और पानी की कमी के कारण व्रत का उनकी सेहत पर खराब असर पड़ता है।इसलिए व्रत के दौरान ऊर्जावान रहना और सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। आइए बताते हैं कि आपको इन दोनों चीजों का ध्यान कैसे रखना चाहिए।

ऊर्जा बचाने और पानी पीने से बचने के लिए करें ये काम

निर्जला उपवास रख रही व्रती महिलाओं तो गर्मी और धूप से जितना हो सके, उतना दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए।अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो ज्यादा प्यास लगेगी और पानी पीने की इच्छा होगी।इसके अलावा आपको ज्यादा मेहनत वाले काम करने से भी बचना होगा ताकि आपकी ऊर्जा बनी रहे।व्रत के दौरान ज्यादा बोलने से भी गला सूखता है जिससे पानी पीने की इच्छा होती है, इसलिए इस दौरान कम बोलना चाहिए।

#2
ज्यादा प्यास लगने पर बर्फ का करें इस्तेमाल

लंबे समय तक उपवास रखने पर प्यास जरूर लगती है, इसलिए व्रती को बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए।इसके लिए सबसे पहले एक साफ कपड़े में बर्फ रख लें और फिर वही कपड़ा चेहरा और गर्दन पर लगा लें।इससे आपको बेहद आराम मिलेगा और प्यास भी कम लगेगी।इसके अलावा कुछ महिलाएं मुंह से सांस लेने लगती हैं जिससे गला ज्यादा सूख जाता है, इसलिए उपवास के दौरान नाक से ही सांस लें।

#3
व्रत से पहले ही रखना शुरू कर दें खान-पान का ध्यान

व्रत शुरू होने से कुछ दिन पहले से ही आप अपने खान-पान का ध्यान रखना शुरू कर दें।लाल साग की सब्जी, मेवे और दही जैसी सेहतमंद चीजों का सेवन करें और तला-भुना खाने से परहेज करें।आपको पानी भी अधिक पीना होगा और इसके अलावा अन्य ड्रिंक्स भी अपनी डाइट में शामिल करें।आप स्वस्थ खाने के साथ-साथ छाछ, जूस और शरबत जैसी चीजों का भी सेवन करना पहले से ही शुरू कर दें।

#4
डॉक्टर की सलाह लें

महिलाएं अक्सर अपने खराब स्वास्थ्य को नजरअंदाज करके इस त्योहार को मनाने के लिए व्रत रख लेती हैं। लेकिन कभी-कभी इतने कठिन व्रत के लिए आपका शरीर सक्षम नहीं होता है। ऐसे में आपको चक्कर या कोई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। व्रत रखने से पहले और बीच में ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी चेक करवाते रहना जरूरी है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button