देश

कांग्रेस ने एमपी की बुधनी सीट से सीएम चौहान के खिलाफ विक्रम मस्तल को मैदान में उतारा

भोपाल । मध्य प्रदेश कांग्रेस ने रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ सहित 144 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। कमल नाथ अपने गृह नगर छिंदवाड़ा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस ने आनंद सागर के 2008 के टीवी शो रामायण में भगवान हनुमान की भूमिका निभाने वाले अभिनेता विक्रम मस्तल को बुधनी सीट से सीएम चौहान के खिलाफ मैदान में उतारा है। जबकि संजय शुक्ला इंदौर- 1 से बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

विपक्ष के नेता (एलओपी) गोविंद सिंह को लहार विधानसभा सीट से और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह (राहुल) को सीधी जिले के चुरहट से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने दतिया सीट से राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ अवधेस नायक को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने धार विधानसभा क्षेत्र से राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल के खिलाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता रामकिशोर डांगे को मैदान में उतारा है। पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को इंदौर जिले की राऊ सीट से टिकट दिया गया है, जबकि पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के बेटे विक्रांत भूरिया को झाबुआ सीट से मैदान में उतारा है।

पहली सूची में 144 उम्मीदवारों में से कांग्रेस ने 47 सामान्य उम्मीदवार और 39 ओबीसी उम्मीदवार उतारे हैं।

पार्टी ने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 52 सीटों के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसने राज्य में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटों के लिए 30 और अनुसूचित जाति के लिए 22 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

सूची में अल्पसंख्यक समुदाय के छह उम्मीदवार भी शामिल हैं, जबकि पहली सूची में कुल मिलाकर 19 महिलाओं को टिकट दिया गया है।

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 17 नवंबर को होने हैं, जबकि वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

 

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button