देश

PM Modi Mann ki Baat: छठ पूजा के मौके पर पीएम मोदी की ‘मन की बात’, पढ़ें संबोधन की बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेडियो कार्यक्रम मन की बात कार्यक्रम के 94वें एपिसोड के संबोधन की शुरुआत छठ की शुभकामनाओं के साथ की. उन्होंन कहा कि आज देश के कई हिस्सों में सूर्य उपासना का महापर्व ‘छठ’ मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि छठ’ पर्व का हिस्सा बनने के लिए लाखों श्रद्धालु अपने गांव, अपने घर, अपने परिवार के बीच पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि मेरी प्रार्थना है कि छठ मइया सबकी समृद्धि, सबके कल्याण का आशीर्वाद दें. इसके अलावा उन्होंने सोलर एनर्जी से लेकर विभिन्न विषयों पर बात की. पढ़ें उनके संबोधन की बड़ी बातें

23 अक्टूबर को एक साथ 36 उपग्रहों को अंतरिक्ष में स्थापित करने की उपलब्धि का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इस प्रक्षेपण के साथ ही भारत वैश्विक वाणिज्यिक बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में उभरा है.

प्रधानमंत्री ने कहा, “मुझे वो पुराने दिन भी याद हैं, जब भारत को क्रायोजेनिक रॉकेट तकनीक से वंचित कर दिया गया था. लेकिन भारत के वैज्ञानिकों ने न केवल स्वदेशी तकनीक विकसित की, बल्कि आज इसकी मदद से दर्जनों उपग्रह एक साथ अंतरिक्ष में भेजे जा रहे हैं.”

मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा, “पहले भारत में अंतरिक्ष क्षेत्र सरकारी तंत्र के दायरे में ही सीमित था। जब से अंतरिक्ष क्षेत्र भारत के युवाओं के लिए खुला है, उसमें क्रांतिकारी बदलाव आने लगे हैं.”

निजी क्षेत्र की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (आईएन-एसपीएसीई) को एकल स्वतंत्र, नोडल एजेंसी के रूप में बनाया था, जो अंतरिक्ष विभाग (डीओएस) में एक स्वायत्त एजेंसी के रूप में कार्य करती है.

जून 2020 में, सरकार ने अंतरिक्ष गतिविधियों के पूरे क्षेत्र में भारतीय निजी क्षेत्र की भागीदारी को सक्षम करने के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र को खोल दिया था.

उन्होंने कहा, “गैर-सरकारी कंपनियों को भी आईएन-स्पेस के माध्यम से अपने पेलोड और उपग्रहों को लॉन्च करने की सुविधा मिल रही है। मैं अधिक से अधिक स्टार्ट-अप और इनोवेटर्स से अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत में पैदा हो रहे इन विशाल अवसरों का पूरा लाभ उठाने का आग्रह करूंगा.

मोदी ने अपने मासिक रेडियो प्रसारण ‘मन की बात’ में कहा कि, भारतीय उद्योग और स्टार्टअप इस क्षेत्र में नए नवाचार और नई तकनीक लाने में लगे हुए हैं। विशेष रूप से इन स्पेस के सहयोग से इस क्षेत्र में बड़ा बदलाव आने वाला है.

सूर्य देव का ये वरदान है – ‘सौर ऊर्जा’। सोलर एनर्जी आज एक ऐसा विषय है जिसमें पूरी दुनिया अपना भविष्य देख रही है और भारत के लिए तो सूर्य देव सदियों से उपासना ही नहीं जीवन पद्धति के भी केंद्र में रह रहे हैं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पहले गुजरात में उतनी छठ पूजा नहीं होती थी लेकिन समय के साथ आज करीब-करीब पूरे गुजरात में छठ पूजा के रंग नजर आने लगे हैं. ये देखकर मुझे भी बहुत खुशी होती है। आजकल हम देखते हैं कि विदेशों से भी छठ पूजा की कितनी भव्य तस्वीरें आती हैं: मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

छठ का पर्व एक भारत-श्रेष्ठ भारत का भी उदाहरण है. आज बिहार और पूर्वांचल के लोग देश के जिस भी कोने में हैं, वहां धूमधाम से छठ का आयोजन हो रहा है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button