देश

अडानी समूह को फ्रेंच कंपनी ने दिया बड़ा झटका, 50 अरब डॉलर के ज्वाइंट हाइड्रोजन प्रोजेक्ट पर लगाई रोक

नई दिल्ली। अडानी समूह के शेयरों की सेहत में बीत दो दिन में भले ही थोड़ा सुधार हुआ हो, लोकिन हिंडनबर्ग रिपोर्ट की वजह से अडानी समूह की मुश्किलें अभी भी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अडानी समूह को एक और बड़ा झटका लगा है। इस बार अडानी ग्रुप को फ्रांस की कंपनी टोटल एनर्जीज ने झटका दिया है। इस कंपनी ने ज्वाइंट हाइड्रोजन प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी है।

फ्रेंच कंपनी टोटल एनर्जीज ने बुधवार को अपने एक बयान में कहा कि उसने अडानी ग्रुप के साथ अपनी 50 अरब डॉलर के ज्वाइंट हाइड्रोजन प्रोजेक्ट को फिलहाल रोक दिया है। गौर करने वाली बात यह है कि टोटल एनर्जीज, अडानी समूह की सबसे बड़े विदेशी निवेशकों में से एक है। टोटल एनर्जीज और अडानी समूह साथ मिलकर हाइड्रोजन प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। इसकी लागत 50 अरब डॉलर है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट के रुकने के बाद अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह अडानी समूह के लिए कितना बड़ा झटका है।

जून 2022 में ज्वाइंट हाइड्रोजन प्रोजेक्ट की घोषणा के मुताबिक, टोटल एनर्जीज को अडानी समूह की कंपनी अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड में 25 फीसदी हिस्सेदारी भी लेनी थी। यह फर्म ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में अगले 10 सालों में बड़ा निवेश कर रही है। इस निवेश के जरिए समूह ने साल 2030 से पहले 1 अरब टन के ग्रीन हाइड्रो जन के उत्पादन का अनुमान लगाया है।

टोटल एनर्जीज ने यह बड़ा फैसला ऐसे समय में लिया है, जब अमेरिकी शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर अकाउंटिंग हेरफेर और शेयर की कीमतों में छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए हैं। टोटल एनर्जीज के सीईओ पैट्रिक पौयान ने कहा, ‘हाइड्रोजन प्रोजेक्ट को तब तक रोक दिया जाएगा, जब तक कि हमारे पास हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों पर अडानी ग्रुप से स्पष्टता न हो। इस प्रोजेक्ट की घोषणा हुई थी लेकिन अभी तक कॉन्ट्रैक्ट साइन नहीं हुआ था। अभी के लिए इसे साइन नहीं किया जाएगा। जब तक कोई स्पष्टता नहीं आ जाती, तब तक और निवेश का कोई मतलब नहीं है।’

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button