देशव्यापार

वैश्विक बाजारों में तेजी से निफ्टी, सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर,सेंसेक्स पहली बार 72 हजार के पार

मुंबई। घरेलू बेंचमार्क सूचकांक बुधवार को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। सेंसेक्स लगभग 1 फीसदी या 701 अंक बढ़कर 72,038.43 पर और निफ्टी 1 प्रतिशत या 213 अंक ऊपर चढ़ कर 21,654.75 की नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

चॉइस ब्रोकिंग के इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट मंदार भोजने ने कहा, तेल एवं गैस और बिजली क्षेत्रों को छोड़कर, अन्य सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। ऑटो, बैंक और मेटल में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि वैश्विक संकेतों और भारत के चालू खाता घाटे में 1 प्रतिशत की तेज गिरावट के कारण भारतीय इक्विटी में बुधवार को तेजी आई।

निफ्टी ने इंडेक्स हैवीवेट में खरीदारी के समर्थन से 21,654.75 की नई ऊंचाई बनाई और 213 अंक (प्लस 1 प्रतिशत) की अच्छी बढ़त के साथ बंद हुआ।

बुधवार को पीएसयू बैंक और मेटल 1-2 फीसदी की बढ़त के साथ शीर्ष पर रहे। मजबूत वॉल्यूम ग्रोथ की उम्मीद से सीमेंट सेक्टर सुर्खियों में रहा।

स्वस्थ मैक्रो डेटा और वैश्विक बाजारों में तेजी से निफ्टी को छुट्टियों के मौसम में भी नई ऊंचाई छूने में मदद मिली। हालांकि गुरुवार को डेरिवेटिव की मासिक समाप्ति कुछ अस्थिरता ला सकती है, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में बाजार में लगातार बढ़त के साथ तेजी बनी हुई है।

बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के शोध विश्लेषक वैभव विदवानी ने कहा कि निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी ऑटो ने बुधवार को बेहतर प्रदर्शन किया। इसमें क्रमशः 2.06 प्रतिशत और 1.51 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

निफ्टी पीएसयू बैंक की बढ़त में बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई ने सबसे ज्यादा योगदान दिया।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button