देश

…तो लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटें जीत सकती है BJP, जानें कांग्रेस नेता Sam Pitroda ने क्यों दिया यह बयान

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) को लेकर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर लोगसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) से पहले EVM ‘दुरुस्त’ नहीं हुईं तो BJP 400 से अधिक सीटें जीत सकती हैं. न्यूज एजेंसी PTI को दिये इंटरव्यू में पित्रोदा ने कहा कि कहा कि चुनाव भारत के भाग्य का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग EVM को लेकर आशंकाओं को हमेशा खारिज करता रहा है, लेकिन कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के नेता इसमें छेड़छाड़ का आरोप लगाते रहे हैं. कांग्रेस में कई नेताओं ने यह दावा भी किया है वे इन मशीनों पर भरोसा करते हैं. इनमें से कुछ पार्टी नेताओं ने हाल में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद यह बात कही.

‘राम मंदिर वाले बयानों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया’

हालांकि, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल शत प्रतिशत ‘वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल’ (VVPAT) की मांग करते रहे हैं और यह भी सुझाते रहे हैं कि पर्चियां डिब्बे में रखने के बजाय मतदाताओं को दी जानी चाहिए. कांग्रेस नेता पित्रोदा ने यह भी कहा कि अयोध्या में राम मंदिर को लेकर उनके बयानों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है. उनका मानना है कि धर्म एक व्यक्तिगत मामला है जिसे राजनीति के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए. खबरों में पित्रोदा के हवाले से कहा गया कि पूरा देश राम मंदिर पर अटका हुआ है.

‘EVM पर जताई चिंता’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आगामाी ‘भारत न्याय यात्रा’ पर उन्होंने कहा, ‘अगले चुनाव भारत के भविष्य के बारे में हैं. हम किस तरह का राष्ट्र बनाना चाहते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘क्या आप ऐसा देश बनाना चाहते हैं जैसा संविधान में उल्लेख है जहां सभी धर्मों का सम्मान हो, सभी संस्थान स्वायत्त हों, जो हमारे सभ्य समाज को काम करने दे, या आप एक धर्म के प्रभुत्व के आधार पर राष्ट्र का निर्माण करना चाहते हैं.’ EVM को लेकर चिंता जताते हुए पित्रोदा ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाले एनजीओ ‘द सिटिजन्स कमीशन ऑन इलेक्शन्स’ की एक रिपोर्ट का हवाला दिया और कहा कि रिपोर्ट में मुख्य सिफारिश यह है कि VVPAT प्रणाली की मौजूदा डिजाइन को बदला जाए और इसे सही मायने में ‘मतदाता-सत्यापित’ बनाया जाए.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button