ज्योतिष

घर में पैसों की तंगी से चल रहे हैं परेशान? आज ही कर लें हवन की राख से जुड़े ये 4 चमत्कारी उपाय

सनातन धर्म में प्राचीन काल से ही हवन करने की परंपरा चली आ रही है. हवन करने से न केवल घर में शुद्धि आती है बल्कि नकारात्मक ऊर्जा भी नष्ट हो जाती है. यही वजह है कि शुभ मौकों और त्योहारों पर घर में हवन करवाने को अच्छा कहा गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हवन के बाद निकलने वाली राख भी उतनी ही काम की होती है. कहा जाता है कि हवन की राख में कई चमत्कारिक गुण होते हैं, जो किसी भी व्यक्ति का जीवन बदल सकते हैं. आइए जानते हैं कि हवन की राख के क्या-क्या फायदे हैं.

हवन की राख से मिलेंगे ये फायदे

आर्थिक समस्या होती है दूर

अगर आप आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं. मेहनत करने के बावजूद आपकी आमदनी नहीं बढ़ रही तो आप हवन की राख (Havan Ki Rakh ke) का उपाय कर सकते हैं. इसके लिए आप हवन की राख को ठंडा होने दें. इसके बाद 3-4 लाल कपड़ों में हवन की राख को बांध दें. फिर उन थैलियों को घर में पैसा रखने वाली जगहों पर रख दें. मान्यता है कि ऐसा करने से धन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और घर में पैसों की बरकत बनी रहती है.

हवन की राख से उतार सकते हैं नजर

आपने घर के बड़े-बुजुर्गों को नजर उतारते तो देखा ही होगा. इसके लिए वे आमतौर पर लाल मिर्च या तेल-नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. धार्मिक विद्वानों का कहना है कि हवन की राख के जरिए भी बुरी नजर को दूर रखा जा सकता है. इसके लिए घर के सभी सदस्यों को हवन की राख का टीका लगाना चाहिए. ऐसा करने से बुरी शक्तियां परिवार से दूर रहती हैं.

कलह से मिल जाती है निजात

आपके बनते हुए काम बिगड़ रहे हैं या परिवार के लोगों में अक्सर कलह बनी रहती है तो इसकी वजह घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां हो सकती हैं. इन शक्तियों को कमजोर करने के लिए आप हवन की राख (Havan Ki Rakh ke) को अपने मकान-दुकान के चारों ओर छिड़कर रेखा बना दें. माना जाता है कि ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां घर छोड़कर भाग खड़ी होती हैं और परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

रात में नहीं आते डरावने सपने

जिन लोगों को रात में डरावने सपने आते हैं, उनके लिए भी हवन की राख काफी फायदेमंद हो सकती है. ऐसे लोग रोजाना रात में राख (Havan Ki Rakh ke) का टीका लगाकर सोएं. कहा जाता है कि लगातार 4 दिनों तक इस उपाय को करने से डरावने सपने आने बंद हो जाते हैं. साथ ही रात में नींद भी सुकूनभरी आती है, जिससे अगला दिन बढ़िया गुजरता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button