ज्योतिष

घर में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन अपनाएं ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी

सनानत धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और इस दिन विधि-विधान के साथ इनका पूजन किया जाता है. भगवान शिव का एक नाम भोलेनाथ भी है और इन्हें भोलेनाथ इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह अपने भक्तों के थोड़े से प्रयास से ही प्रसन्न हो जाते हैं. भोलेनाथ को प्रसन्न करना बेहद सरल है और इसके लिए सोमवार को व्रत उपवास रखने का भी विधान है. ज्योतिष शास्त्र के सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ ​के साथ ही माता पार्वती का भी विधिपूर्वक पूजन करना चाहिए. मान्यता है यदि भोलेनाथ आपकी अराधना से प्रसन्न हो जाएं तो आपको मनवांछित फल की प्राप्ति होती है. खास बात है कि सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के साथ ही आप मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. जिसके बाद घर में कभी धन-दौलत व सुख-समृद्धि की कमी नहीं होगी. लेकिन के लिए आपको सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय अपनाने होंगे.

Somwar Ke Upay: सनानत धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है और इस दिन विधि-विधान के साथ इनका पूजन किया जाता है. भगवान शिव का एक नाम भोलेनाथ भी है और इन्हें भोलेनाथ इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह अपने भक्तों के थोड़े से प्रयास से ही प्रसन्न हो जाते हैं. भोलेनाथ को प्रसन्न करना बेहद सरल है और इसके लिए सोमवार को व्रत उपवास रखने का भी विधान है. ज्योतिष शास्त्र के सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ ​के साथ ही माता पार्वती का भी विधिपूर्वक पूजन करना चाहिए. मान्यता है यदि भोलेनाथ आपकी अराधना से प्रसन्न हो जाएं तो आपको मनवांछित फल की प्राप्ति होती है. खास बात है कि सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के साथ ही आप मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. जिसके बाद घर में कभी धन-दौलत व सुख-समृद्धि की कमी नहीं होगी. लेकिन के लिए आपको सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय अपनाने होंगे. फायदे

 

सोमवार के उपाय

  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन दही, सफेद कपड़ा, चीनी और दूध आदि का दान करना चाहिए. ऐसा करना शुभ माना जाता है और इससे भोलेनाथ समेत मां पार्वती और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है. साथ ही जातक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से धन संबंधी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं.
  2. यदि आप आर्थिक लाभ की कामना करते हैं तो सोमवार की शाम को काले तिल व कच्चे चावल को मिलाकर दान करें. इससे पितृदोष का प्रभाव भी कम होता है. साथ ही जीवन में चल रहे आर्थिक संकट भी दूर होते हैं.
  3. शास्त्रों के अनुसार भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन उनके समक्ष चंदन, अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र या आंकड़े के फूल चढ़ाने चाहिए. ऐसा करने से वह प्रसन्न होकर भक्तों की इच्छाएं पूरी करते हैं.
  4. शास्त्रों के अनुसार यदि सोमवार के दिन भगवान शिव की प्रदोष काल में अराधना की जाए तो सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. क्योंकि प्रदोष काल में भोलेनाथ प्रसन्न मुद्रा में होते हैं और अपने भक्तों को निराश नहीं करते.
  5. सोमवार के दिन भगवान शिव के मंदिर जाकर शिवलिंग पर घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बना भोग लगाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इससे घर में सुख-शांति व खुशहाली आती है.
  6. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्र दोष होता है और वह उसके प्रभाव को कम करना चाहता है तो सोमवार के दिन चंदन का टीका लगाएं और सफेद वस्त्र धारण करें. ध्यान रखें चंद्र दोष को कम करने के लिए पीले रंग के चंदन का टीका लगाना लाभकारी होता है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक व सामाजिक मान्यताओं पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button