देश

Balakot Airstrike Anniversary:आज ही के दिन जब भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर पुलवामा हमले का बदला लिया

14 फरवरी 2029 को पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में करीब 40 जवान शहीद हो गए थे और 35 घायल हो गए थे। आज 26 फरवरी 2024 को, भारत बालाकोट हवाई हमले की पांचवीं वर्षगांठ मना रहा है, जो पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायु सेना द्वारा किया गया एक ऐतिहासिक सैन्य अभियान था। 26 फरवरी, 2019 को किया गया बालाकोट हवाई हमला एक सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध ऑपरेशन था जिसने राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति भारत की अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

14 फरवरी को हुआ था पुलवामा आतंकी हमला

बालाकोट एयरस्ट्राइक ऑपरेशन 14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा आतंकी हमले की प्रतिक्रिया थी, जहां जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े एक हमलावर ने भारतीय अर्धसैनिक कर्मियों के एक काफिले को निशाना बनाया था, जिसके परिणामस्वरूप 40 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए वादा किया था और भारत ने ऐसा भी किया, तुरंत और सोच-समझकर की गई कार्रवाई में, भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी क्षेत्र के अंदर स्थित बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हमला किया, जिससे यह कड़ा संदेश गया कि भारत सीमा पार आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेगा।

 भारत ने पुलवामा हमले का बदला बालाकोट एयरस्ट्राइक से लिया

14 फरवरी 2019 को पुलवामा आंतकी हमला हुआ था जिसके बाद भारत ने इस हमले का बदला लेने में देर नहीं की। भारत ने 12 दिन के अंदर ही पुलवामा हमले का बदला लिया, 26 फरवरी 2019 को रात के करीब तीन बजे पुलवामा अटैक का बदला लिया था। भारतीय एयर फोर्स के 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) को पार करके बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमला किया था। बता दें कि, इस हवाई हमले में आतंकी ठिकानों पर करीब हजार किलो बम बरसाए थे। वहीं बालोकोट में करीब 300 आतंकियो की मौत हुई थी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button