फ़िल्मी दुनिया

Oscars 2024: ऑस्कर में भारतीय फिल्मों का इतिहास है सालों पुराना, अब तक भेजी जा चुकी हैं 56 फिल्में

नई दिल्ली:

96वें एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन 10 मार्च को लॉस एंजिलिस में होने जा रहा है, इसका इंतजार सालों से हो रहा है, इसके लिए हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर को चुना गया है. भारत में आप ऑस्कर 2024 का लाइव टेलीकास्ट 11 मार्च को सुबह 4 बजे डिज्नी प्लस हॉटस्टार ओटीटी पर देख सकते हैं. इसके अलावा इसका टेलीकास्ट स्टार मूवीज, और स्टार वर्ल्ड जैसे चैनलों पर भी होगा. इस साल ‘टू किल अ टाइगर’ को भारत की ओर से बेस्ट डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में ऑस्कर के लिए भेजा गया है.

भारतीय सिनेमा का ऑस्कर से बहुत पुराना नाता है

साल 1957 से लेकर 2023 तक हुए ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारतीय सिनेमा का सफर ज्यादातर असफल ही रहा है. हालांकि, साल 2023 में भारत का सपना सच हो गया और फिल्म आरआरआर ने एक गाने ने ऑस्कर जीता. इससे पहले एआर रहमान भी ऑस्कर जीत चुके हैं. फिर भी आइए आपको बताते हैं कि इन सालों में किस फिल्म का सफर कैसा रहा. 1929 में शुरू हुए ऑस्कर पुरस्कारों में शामिल होने वाली पहली भारतीय फिल्म मदर इंडिया थी.

मदर इंडिया थी ऑस्कर में जाने वाली पहली फिल्म

डायरेक्टर मेहबूब खान की फिल्म मदर इंडिया को पहली बार 30वें एकेडमी अवॉर्ड्स में भेजा गया था. ये बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. ये फिल्म ऑस्कर गैलरी तक तो पहुंची, लेकिन इसका सफर वहीं तक ही रह गया. इसके बाद करीब 55 फिल्में ऑस्कर तक पहुंचीं, जिनका सफर एक-एक कदम आगे बढ़ता गया, लेकिन अंत में कुछ को ही जीत मिली. 38वें ऑस्कर में हिंदी भाषा की ‘गाइड’1965, 45वें ऑस्कर में हिंदी भाषा की ‘उपहार’ 1971, 46वें ऑस्कर में हिंदी भाषा की ‘सौदागर’ 1991 शामिल किया गया.

अब तक 56 में से सिर्फ 4 फिल्में ही आगे बढ़ पाई

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 56 में से सिर्फ 4 फिल्में ही आगे बढ़ पाई हैं. 1957 में रिलीज हुई फिल्म मदर इंडिया को नॉमिनेट किया गया था. 1988 की फिल्म सलाम बॉम्बे को भी नामांकित किया गया था. 2001 की फ़िल्म लगान को भी नामांकन मिला. साल 2022 में रिलीज होने वाली फिल्म चेलो शो को शॉर्टलिस्ट किया गया था. हालांकि इन नतीजों के साथ ही इन फिल्मों का सफर थम गया.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button