ज्योतिष

बड़े कारगर हैं होलिका दहन के ये टोटके, सालों से चली आ रही गरीबी भी हो सकती है दूर

वैदिक पंचांग के अनुसार होलिका दहन इस साल 24 मार्च के दिन मनाया जाएगा. फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को ही होलिका दहन कहते हैं. जिसे अलग अलग जगहों पर अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है. इस दिन विधि विधान से पूजा करने के बाद पकवान बनाया जाता है जिसे शुभ मुहूर्त पर होलिका में डाल कर अग्नि दी जाती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा की रात को होलिका दहन मनाने की एक और खास वजह यह भी है कि इस दिन यदि व्यक्ति कुछ टोटकों को अपनाता है तो उसे सुख समृद्धि की प्राप्ति तो होती ही है साथ ही कई प्रकार की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है. आइए विस्तार में होलिका दहन के खास टोटकों के बारे में जानें.

आर्थिक समस्या को दूर कर देगा ये टोटका

होलिका दहन के इस टोटके में व्यक्ति को एक काला कपड़ा लेना है. जिसमें काला तिल, 7 लौंग, 3 सुपारी, 50 ग्राम सरसों और मिट्टी को डाल कर एक पोटली बना लेनी है. अब इस पोटली को खुद पर से 7 बार नजर जैसे उतारते हैं वैसे कर के होलिका दहन में डाल देना है. ऐसा करने से आर्थिक समस्या दूर हो जाएगी.

बुरी नजर से बचने के टोटके

पहले अपने हाथ से गोबर के कंडे बना लें. अब इस कंडे को जिसे भी बुरी नजर लगी हो उस पर से 7 बार वार लें. अब इन कंडों को होलिका दहन में डाल दें. ऐसा करने से बुरी नजर से छुटकारा मिलता है.

व्यवसाय में फायदा दिलाएगा ये टोटका

यदि बिजनेस में नुकसान हो रहा हो तो 24 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात को शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे जल्द ही बिजनेस में फायदा मिलने लगेगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button