दुनिया

डोनाल्ड ट्रम्प दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल; जानिए कितना है धन ?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची (richest people in the world) में शामिल हो गए हैं। ट्रंप की नेटवर्थ (Donald Trump Net Worth) में चार अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इसके साथ ही ट्रंप ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में 500 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गए हैं।

डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति पहले 3.1 अरब रुपये पर पहुंच गई थी। इसमें बड़ी मात्रा में रियल एस्टेट संपत्तियां शामिल हैं। ब्लूमबर्ग ने 2015 से ट्रम्प की कुल संपत्ति का अनुमान लगाया है। हालिया रिपोर्टों में ट्रंप की संपत्ति को जो रिकेट्स, गॉर्डन गेटी और टोनी जेम्स के बराबर बताया गया है।

फिलहाल डोनाल्ड ट्रंप की कुल संपत्ति 4 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में ट्रंप पहली बार 6.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हुए हैं। दिलचस्प बात यह है कि ट्रंप एक बार फिर राष्ट्रपति पद की दौड़ में हैं।

धोखाधड़ी मामले में डोनाल्ड ट्रंप को राहत
एक अदालत ने फैसला सुनाया है कि डोनाल्ड ट्रंप को न्यूयॉर्क धोखाधड़ी मामले में 25 मार्च तक लगभग 454 मिलियन डॉलर का भुगतान करना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते तो उनकी संपत्ति जब्त हो जाती लेकिन कोर्ट ने उन्हें इस मामले में राहत दे दी। ट्रंप ने कोर्ट से इस रकम पर तुरंत रोक लगाने का अनुरोध किया, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया।

डोनाल्ड ट्रंप पर यह जुर्माना पिछले महीने लगाया गया था। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धोखाधड़ी का दोषी ठहराए जाने के बाद न्यूयॉर्क के एक न्यायाधीश ने यह जुर्माना लगाया था। ट्रंप अमीर होने का दिखावा कर बैंकों से लोन ले रहे थे।  इसके लिए वे बैंकों को फर्जी वित्तीय विवरण दिखाते थे। फिलहाल ट्रंप पर छह महीने के लिए अपनी DWAC कंपनी के शेयर बेचने पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में कंपनी के शेयरों में गिरावट का असर ट्रंप की संपत्ति पर पड़ सकता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button