ज्योतिष

होली भाई दूज आज, इस शुभ मुहूर्त में करें भाई को तिलक, दीर्घायु की कामना होगी पूरी

चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. साल में भाई दूज का त्योहार दो बार मनाया जाता है. एक होली के बाद और दूसरा दीवाली के बाद. आज 27 मार्च को देश के कई हिस्सों में होली भाई दूज का पर्व मनाया जा रहा है. बता दें इसे भ्राता द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन बहनें भाई के माथे पर तिलक करती हैं और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. जानें तिलक का शुभ मुहूर्त और तिलक करने का सही तरीका.

तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त 2024

पंचांग के अनुसार इस बार भाई को तिलक करने के लिए दो शुभ मुहूर्त बताए जा रहे हैं. पहला मुहूर्त 10 बजकर 54 मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक का समय शुभ है. वहीं दूसरा शुभ मुहूर्त दोपहर 3 बजकर 31 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 4 मिनट तक रहेगा.

यूं मनाएं भाई दूज 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली भाई के दूज के दिन भाई सुबह काल चंद्रमा के दर्शन करें और फिर यमुना में स्नान करें. अगर संभव न हो तो घर पर भी यमुना का जल लाकर स्नान किया जा सकता है. इस दिन भाई बहनों के घर जाते हैं. और बहन के हाथ का बना भोजन ग्रहण करें. बहन भी भाई का प्रेमपूर्वक स्वागत करें उन्हें भोजन कराएं. साथ ही, उनका तिलक करके आरती करें. भाई सामर्थ्य के अनुसार बहनों को उपहार दें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button