देश

मध्यप्रदेश: पूर्व छात्र द्वारा जलाई गई प्राचार्य की बेटी ने कहा-‘दोषी को फांसी की सजा हो’

इंदौर के एक निजी फार्मेसी महाविद्यालय के पूर्व छात्र द्वारा पेट्रोल छिड़क कर आग के हवाले कर दी गई 54 वर्षीय एक महिला प्राचार्य की बेटी ने ‘‘दोषी को फांसी की सजा देने की शनिवार को मांग की।’’ महिला प्राचार्य की बेटी ने इसको लेकर रोष जताया कि गुरु को सर्वोच्च स्थान देने वाले समाज में एक पूर्व छात्र ने अपनी शिक्षिका की जान ले ली और कोई भी व्यक्ति इस जघन्य अपराध को रोक नहीं पाया।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सिमरोल थाना क्षेत्र स्थित बीएम कॉलेज ऑफ फार्मेसी के पूर्व छात्र आशुतोष श्रीवास्तव (24) ने महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. विमुक्ता शर्मा (54) को इस संस्थान के परिसर में 20 फरवरी को कथित अंकसूची विवाद में दिनदहाड़े पेट्रोल डालकर बुरी तरह जला दिया था। उन्होंने बताया कि अस्पताल में इलाज के दौरान महिला प्राचार्य ने शनिवार तड़के दम तोड़ दिया। शर्मा की इकलौती संतान देवांशी ने अपने फार्मासिस्ट पिता मनोज शर्मा के साथ मां की चिता को मुखाग्नि दी। मां के अंतिम संस्कार के बाद भारी मन से घर लौटी बेटी  कहा,‘‘श्रीवास्तव द्वारा पेट्रोल डालकर आग लगाए जाने से मेरी मां का 90 प्रतिशत शरीर जल चुका था। मैंने अस्पताल में अपनी मां को शरीर की भयंकर जलन और दर्द भोगते देखा है और इसके बदले इस शख्स को फांसी से कम सजा तो हो ही नहीं सकती।’’ उन्होंने सरकार से मांग की कि उनकी मां की हत्या का मुकदमा त्वरित सुनवायी (फास्टट्रैक) अदालत में चले और आरोपी को जल्द से जल्द फांसी की सजा दी जाए। शर्मा को याद करते हुए उनकी युवा बेटी का गला रुंध गया। देवांशी ने कहा,‘‘हमारी सामाजिक परंपराओं में गुरु को सर्वोच्च स्थान दिया जाता है।

ऐसे में यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक शिक्षक (शर्मा) जिसने विद्यार्थियों के हित में पिछले 16 साल पूरे समर्पण से काम किया, उसका एक पूर्व छात्र के हाथों ऐसा हश्र हुआ और कोई भी उसके इस जघन्य कृत्य को रोक नहीं पाया।’’ इस बीच, इस घटना को लेकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाये जा रहे हैं। दिवंगत प्राचार्य की बेटी देवांशी बातचीत के दौरान कह चुकी हैं कि श्रीवास्तव ने इस जघन्य कृत्य से महीनों पहले उनकी मां को वॉट्सऐप पर धमकी भरे संदेश भेजे थे, लेकिन पुलिस ने इस बारे में शिकायत मिलने के बावजूद कोई कदम नहीं उठाया।

उधर, पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) भगवत सिंह विरदे ने कहा,‘‘महिला प्राचार्य या उनके महाविद्यालय की ओर से हमें जो शिकायतें मिली थीं, उनमें मूल रूप से यह बात कही गई थी कि श्रीवास्तव उन्हें आत्महत्या की धमकी दे रहा है। हम इन शिकायतों की जांच में लापरवाही पर एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) को पहले ही निलंबित कर चुके हैं।’’ उन्होंने बताया कि महिला प्राचार्य को जलाने के मामले की विस्तृत जांच का जिम्मा एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) को सौंपा गया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा,‘‘अगर पिछले महीनों में प्राचार्य की ओर से की गई शिकायत की जांच में किसी अन्य पुलिस कर्मी की लापरवाही पाई गई, तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button