देश

1971 युद्ध के नायक भैरो सिंह का निधन, अमित शाह ने जताया दुख

1971 की भारत-पाकिस्तान की लड़ाई के नायक रहे रिटायर्ड बीएसएफ जवान भैरो सिंह राठौड़ का सोमवार को जोधपुर के एम्स में निधन हो गया है।

साल 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान चर्चित लोंगेवाला की लड़ाई में उन्होंने अपनी बहादुरी के दम पर दुश्मन सैनिकों का भारी नुकसान किया था। बता दें कि 1997 में रिलीज हुई फिल्म बॉर्डर में भैरों सिंह राठौड़ की भूमिका अभिनेता सुनील शेट्टी ने निभाई थी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और सुनील शेट्टी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

बीएसएफ ने जानकारी देते हुए बताया कि भैरो सिंह को बीमारी के चलते 14 दिसंबर को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर में भर्ती कराया गया था। जहां सोमवार को उनका निधन हो गया। बीएसएफ के डीजी सहित सभी अधिकारियों ने उनकी मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। भैरोसिंह साल 1987 में बीएसएफ से रिटायर्ड हुए थे।

बीएसएफ ने बताया कि लोंगेवाला चौकी पर 1971 के युद्ध के दौरान जब पंजाब रेजिमेंट के 23 जवानों में से एक मारा गया, तो लांस नायक भैरों सिंह ने लाइट मशीन गन उठा ली और आगे बढ़ते हुए दुश्मन पर ताबड़तोड़ हमले कर उन्हें बड़ा नुकसान पहुंचाया। बीएसएफ ने बताया कि यह केवल उनका साहस और करो या मरो का ²ढ़ संकल्प था, जिससे उस दिन जीत हुई और लांस नायक भैरों सिंह चौकी पर अपने अन्य साथियों के लिए एक महान प्रेरणा बन गए। भैरों सिंह राठौड़ की दिखाई वीरता के लिए उन्हें 1972 में सेना पदक भी मिला।

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि

1971 के युद्ध के नायक भैरों सिंह राठौड़ जी के निधन का समाचार अत्यंत दु:खद है। लोंगेवाला पोस्ट पर सेना के साथ बीएसएफ की एक छोटी सी टुकड़ी का नेतृत्व करते हुए उन्होंने अपने पराक्रम से दुश्मन को परास्त कर भारत माता का मस्तक ऊँचा किया। उनकी वीरता पर हर भारतीय को हमेशा गर्व रहेगा। शाह ने ये भी कहा कि पिछले वर्ष अपने जैसलमेर के प्रवास पर भैरों सिंह राठौड़ जी से भेंट हुई थी, मातृभूमि के लिए प्रेम और देशभक्ति की जो ज्वाला उनके दिल में थी वो सचमुच अद्वितीय थी। उनकी शौर्यगाथा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। ईश्वर उनके परिजनों को यह दु:ख सहने की शक्ति दें।

गौरतलब है कि 1997 में आई फिल्म बॉर्डर में भैरों सिंह राठौड़ की भूमिका अभिनेता सुनील शेट्टी ने निभाई थी। रुपहले परदे पर तो भैरों सिंह (सुनील शेट्टी) शहीद हो गए थे, लेकिन असली बीएसएफ जवान ने अब अंतिम सांस ली है। अभिनेता सुनील शेट्टी ने भी एक ट्वीट कर भैरों सिंह के निधन पर शोक जताया और परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button