Breaking News
Home / top / वाट्सएप जासूसी मामला : कानून मंत्री बोले, डाटा सुरक्षा के लिए लगातार काम कर रही सरकार

वाट्सएप जासूसी मामला : कानून मंत्री बोले, डाटा सुरक्षा के लिए लगातार काम कर रही सरकार

नई दिल्ली। पिछले दिनों भारत में वाट्सएप जासूसी मामले ने काफी तूल पकड़ा था। इसे लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर खूब सवाल उठाए। दरअसल इजरायली पैगासस स्पाइवेयर के जरिए भारत में कुछ लोगों की जासूसी की गई। आज राज्यसभा में यह मामला फिर उठा। आईटी व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सभी सवालों का जवाब दिया। प्रसाद ने कहा कि डाटा सुरक्षा को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है और वो इसके लिए लगातार काम भी कर रही है।

कानून के तहत इससे निपटने के लिए हरसंभव काम किया जाएगा। हम डिजिटल वल्र्ड में रह रहे हैं। देश में 120 करोड़ मोबाइल हैं और 124 करोड़ आधार कार्ड। डिजिटल इंडिया के जरिए एक इकोसिस्टम बना है। इस पर कई राज्य सरकारें अच्छा काम कर रही हैं और हम भी इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। तकनीक का विस्तार होता रहता है।

एक आतंकवादी और एक भ्रष्टाचारी को निजता का अधिकार पाने का कोई हक नही है। प्राइवेसी और देश की सुरक्षा के बीच संतुलन कैसे बनाया जाए इस पर सरकार विचार कर रही है। भारत डाटा संप्रभुता पर कभी कोई समझौता नहीं करेगा। वाट्सएप से हमारी इस पर बात हो रही है कि वो ऐसे लोगों की जानकारी हमें दें जो हिंसा के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

इससे पहले कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने सरकार से ये सवाल पूछा कि निजता के अधिकार का जो हनन हो रहा है उसके लिए वो क्या कर रही है। दिग्विजय सिंह ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि डाटा की चोरी उसकी सहमति से हो रही है। अगर वाट्सएप ने सरकार को पहले से ही आगाह कर दिया था तो इस पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई। सरकार ने लोगों की जासूसी कराई है। जब देश के लोगों की निजता का हनन हो रहा था तब सरकार क्या कर रही थी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *