Breaking News
Home / top / पोम्पियो के साथ कश्मीर पर हुई संक्षिप्त चर्चा : एस जयशंकर

पोम्पियो के साथ कश्मीर पर हुई संक्षिप्त चर्चा : एस जयशंकर

वाशिंगटनः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी सांसदों के साथ उनकी अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकों के दौरान कश्मीर के हालात पर संक्षिप्त चर्चा हुई। जयशंकर ने विदेश मंत्रालय में पोम्पिओ के साथ द्विपक्षीय वार्ता की हैं। इसके बाद दोनों नेता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर के साथ दूसरे टू प्लस टू संवाद में शामिल हुए।

भारतीय पत्रकारों के एक समूह के साथ गुरुवार को बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा कि पोम्पियो के साथ कश्मीर के हालात पर चर्चा हुई। जब उनसे पूछा गया कि क्या बैठक के दौरान कश्मीर की स्थिति पर चर्चा हुई, तो उन्होंने कहा कि मंत्री पोम्पिओ और मैंने इस (कश्मीर) पर संक्षिप्त चर्चा की। मैंने उन्हें बताया कि घटनाक्रम की दिशा सकारात्मक है। जाहिर है कि सबकुछ अपने समय पर ही होगा।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दूसरी जगह पत्रकारों के एक समूह को बताया कि अमेरिका ने कश्मीर में राजनीतिक नेताओं को लंबे समय तक हिरासत में रखने को लेकर सार्वजनिक रूप से चिंता जताई है और कश्मीर में आíथक तथा राजनीतिक स्थिति के सामान्य होने का स्वागत किया है।

जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी राजधानी और अन्य स्थानों पर जिन नेताओं से उनकी मुलाकात हुई, उन्होंने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के बारे में भी जानना चाहा। उन्होंने कहा कि उन्होंने जो कुछ पढ़कर जानकारी हासिल की थी, मैंने उन्हें उससे अधिक सटीक जानकारी दी हैं।इस कानून के अनुसार 31 दिसम्बर, 2014 तक अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से धार्मिक प्रताड़ना के कारण भारत आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन हेतु पात्र बनाने का प्रावधान है।

 

About admin