देश

अखंड कीर्तन में PM मोदी बोले- महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना से महिलाओं को होगा व्यापक लाभ

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को असम के बारपेटा जिले में कीर्तन (Krishnaguru Eknaam Akhanda Kirtan) कार्यक्रम में हिस्सा लिया। पीएम कृष्णगुरु सेवाश्रम में हो रहे कृष्णगुरु एकनाम अखंड कीर्तन में वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। एक महीने से कीर्तन का आयोजन विश्व शांति के लिए किया जा रहा है। इस दौरान पीएम ने कहा कि बजट में महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना की शुरुआत की गई है। इससे महिलाओं को व्यापक लाभ होगा।

नरेंद्र मोदी ने कीर्तन में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “कृष्णगुरु जी ने हर 12 साल में एक महीने के लिए विश्व शांति के लिए अखंड नाम जप और कीर्तन का अनुष्ठान शुरू किया था। हमारे देश में 12 वर्ष की अवधी पर इस तरह के आयोजनों की प्राचीन परंपरा रही है। इन आयोजनों का मुख्य भाव कर्तव्य रहा है। ये समारोह व्यक्ति और समाज में कर्तव्यबोध को पुनर्जीवित करते हैं। इन आयोजनों में देश के लोग एक साथ एकत्रित होते थे। पिछले 12 वर्षों में जो कुछ हुआ है उसकी समीक्षा होती थी। वर्तमान का मूल्यांकन होता था और भविष्य की रूपरेखा तय की जाती थी।”

वंचितों को मिल रही विकास में पहली प्राथमिकता

पीएम ने कहा, “बीते 8-9 वर्ष में देश ने सबके साथ से सबसे विकास के लिए काम किया है। आज विकास की दौर में जो जितना पीछे है वह उतनी ही पहली प्राथमिकता है। जो वंचित है उसे देश आज वरियता दे रहा है। असम और नॉर्थ इस्ट दशकों तक विकास से वंचित रहा था। आज देश असम और नॉर्थ इस्ट के विकास को वरियता दे रहा है। इस बार के बजट में भी देश के इन प्रयासों की झलक दिखाई दी है।”

पर्यटन को बढ़ावा देने से पूर्वोत्तर को होगा लाभ

नरेंद्र मोदी ने कहा, “पूर्वोत्तर की इकोनॉमी और तरक्की में पर्यटन की बड़ी भूमिका है। इस बार बजट में पर्यटन से जुड़े अवसरों को बढ़ाने के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। देश में 50 टूरिस्ट डेस्टिनेशन को विशेष अभियान चलाकर विकसित किया जाएगा। इनके लिए आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया जाएगा, वर्चुअल कनेक्टिविटी बेहतर किया जाएगा और टूरिस्ट सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। पूर्वोत्तर और असम को इन विकास कार्यों का बड़ा लाभ मिलेगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button