देश

AgniVeer योजना में बदलाव: अब सेना में भर्ती होने के लिए पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस इसके बाद देने होंगे यह दो टेस्ट

सेना में भर्ती होने के लिए इच्छुक युवाओं के लिए सूचना है। अब अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव कर दिया गया है। सेना में इस योजना के तहत भर्ती को इच्छुक अभ्यर्थियों को पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट पास करना होगा। इसके बाद अन्य प्रॉसेस से गुजरना पड़ेगा। सरकार ने बदलाव प्रक्रिया को लेकर शासनादेश जारी कर दिया है। कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CEE) इस साल अप्रैल में होगा।

सेना में भर्ती के लिए अग्निवीर भर्ती योजना में व्यापक बदलाव कर दिए गए हैं। यह बदलाव इस बार ही रिक्रूटमेंट से प्रभावी हो जाएगा। सरकार के नोटिफिकेशन में बताया गया है कि अग्निवीर योजना के तहत सेना में भर्ती होने के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) देना होगा। इस एंट्रेंस परीक्षा के बाद फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट देना होगा।

इसी महीने परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन…

अग्निवीर योजना के तहत भर्ती के लिए इस महीना अधिसूचना जारी किया जाएगा। फरवरी महीना में ही अधिसूचना जारी होगी। पहला ऑनलाइन सीईई अप्रैल में आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा देश के करीब 200 सेंटर्स पर आयोजित किया जाना है। 40 हजार पदों के लिए इस बार भर्ती निकलने की उम्मीद है।

क्या है अग्निपथ योजना?

दरअसल, केन्द्र सरकार सेना में भर्ती होने के लिए अग्निवीर योजना को लागू की है। इस योजना के अनुसार, 17.5 साल से 23 साल के बीच के युवाओं को को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। इसके लिए अग्निवारों को अलग-अलग पैकेज में सैलरी दी जाएगी। हालांकि, इस योजना को लागू करने के बाद पूरे देश में युवाओं ने जबर्दस्त हिंसक प्रदर्शन किए थे। बिहार समेत तमाम हिंदी राज्यों में अग्निवीर योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ। बिहार में ट्रेनों को भी आग के हवाले कर दिया गया था। इसके अलावा देश के ज्यादातर राज्यों में इस योजना का विरोध किया गया था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button