ज्योतिष

अमीर बनना चाहते हैं तो माघ पूर्णिमा के दिन जरूर अपनाएं ये उपाय

माघ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को माघ माह के नाम से जाता है और इस दिन स्नान व दान का विशेष महत्व है. मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन पवित्र नदियों में स्नान करना शुभ होता है और यदि स्नान के बाद दान किया जाए तो सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. इस साल माघ पूर्णिमा तिथि 5 फरवरी 2023, रविवार के दिन पड़ रही है. इस दिन स्नान-दान के साथ ही अगर कुछ विशेष उपाय भी अपनाए जाएं तो धन प्राप्ति से लेकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. आइए जानते हैं माघ पूर्णिमा के दिन कौन से उपाय अपनाने चाहिए.

माघ पूर्णिमा के उपाय

  • अगर आप अपने जीवन में पैसों से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो माघ पूर्णिमा के दिन किसी भी बर्तन में कच्चा दूध लेकर उसमें चीनी और चावल मिलाएं और चंद्रमा को अर्घ्य दें इसके साथ ही ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:’ मंत्र का जाप करें. इससे आपकी धन संबंधी समस्याएं खत्म होंगी और धन लाभ के रास्ते खुलेंगे.
  • माघ पूर्णिमा के दिन तुलसी में शुद्ध गाय के घी का दीपक जलाएं और तुलसी की 11 परिक्रमा करें. इससे देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
  • इस दिन पितरों का तर्पण करने और उनके नाम पर दान देने से उनका आशीर्वाद बना कहता है. कहते हैं कि अगर पितर प्रसन्न हों तो जीवन में कोई समस्या नहीं आती.
  • धन प्राप्ति के लिए माघ पूर्णिमा के दिन मंदिर में 11 कौड़ियां रखें और सभी पर हल्दी से तिलक करें, इसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें जब पूजा पूरी हो जाए तो बाद उन कौड़ियों को वहीं रहने दें पूर्णिमा के अगले दिन स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी के सामने हाथ जोड़कर घर में बरकत की प्रार्थना करते हुए सारी कौड़ियों को उठाकर एक लाला कपड़े में बांध दें अब इस पोटली को अपनी तिजोरी या फिर जिस स्थान पर आप धन रखते हैं वहां रख दें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button