ज्योतिष

मंगलवार के उपाय: जीवन में आ रहे कष्टों से छुटकारा दिलाएंगे आज अपनाएं गए ये विशेष उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है और इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ उनका पूजन किया जाता है. मान्यता है कि हनुमान जी का पूजन करने से व्यक्ति को सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशहाली का प्रवेश होता हे. मंगलवार के दिन भगवान हनुमान का पूजन करने के साथ ही यदि कुछ उपाय भी अपनाएं तो इससे अवश्य लाभ मिलता है. आइए जानते हैं मंगलवार के अचूक उपायों के बारे में.

मंगलवार के उपाय

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति लंबे समय से परेशानियों का सामना कर रहा है और उनसे छुटकारा पाना चाहता है तो मंगलवार के दिन यह ​उपाय उसके लिए लाभकारी साबित होगा. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर चमेली के तेल का दीपक जलाएं. ध्यान रखें दीपक में लाल रंग की बाती का उपयोग करना अधिक लाभकारी होता है.
  • मंगलवार के दिन हनुमान को लेपन करने से शनि दोष का प्रभाव कम होता है. इसके लिए आप चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर उसका लेप तैयार करें. फिर हनुमान को यह लेप लगाएं. यह उपाय मंगलवार और शनिवार दोनों दिन किया जा सकता है.
  • कई बार मंगल दोष की वजह से भी बनते काम बिगड़ जाते हैं और कार्यों में सफलता नहीं मिलती. इसके लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को मंगलवार के दिन बूंदी का भोग लगाएं और अपने आस-पास बूंदी का प्रसाद बांटें. ऐसा 40 मंगलवार तक नियमित करें, इससे मंगल दोष समाप्त होता है.
  • मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ चना खिलाने से भी हनुमान जी आशीर्वाद मिलता है. इसलिए सुबह या शाम जब भी समय मिले तो बंदरों को गुड़ चना अवश्य खिलाएं.
  • इसके अलावा हनुमान की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए. इसके साथ ही हनुमाष्टक का पाठ करना भी काफी फलदायी होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button